अब सिर्फ इंग्लिश ही नही क्षेत्रीय भाषाओं में भी बन सकता है आधार कार्ड, ऐसे करें आवेदन

आधार कार्ड एक ऐसी चीज है जिसकी आवश्यकता है हर जगह होती है। ऑफिस से लेकर राशन तक के लिए यह बेहद अनिवार्य हो गया है। अमूमन अब तक के सभी आधार कार्ड लगभग अंग्रेजी भाषा के ही थे। इसकी एक वजह यह थी कि अंग्रेजी भाषा का बोलबाला देश के सभी राज्यों में था। मगर यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से अब इसे रीजनल लैंग्वेज में बनवाने की भी सुविधा दी जा रही है। इसके तहत अब आप कन्नड़, मलयालम, गुजराती समेत अन्य स्थानीय भाषा में इसे कन्वर्ट करा सकते हैं। जी हां, मगर इसके लिए आपको पहले आवदेन करना होगा। 

तो यहां जानिए आवेदन प्रक्रिया-
>> यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
>> यहां अपडेट आधार सेक्शन के तहत अपडेट जनसांख्यिकी डेटा ऑनलाइन पर क्लिक करें।
>> ऐसा करते ही आप सीधे आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर पहुंंच जाएंगे।
>> इस पेज पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें, कैप्चा सुरक्षा कोड डालें और सेंड ओटीपी बटन को दबाएं। 

>> अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का वन-टाइम-पासवर्ड भेजा जाएगा। प्राप्त ओटीपी को दर्ज ओटीपी क्षेत्र में दर्ज करें और लॉगिन बटन पर क्लिक करें। >> अगली स्क्रीन में जनसांख्यिकी डेटा अपडेट बटन पर क्लिक करें।अगले पेज पर सभी जनसांख्यिकीय डेटा की सूची होगी।

>> आप जिस क्षेत्रीय भाषा में आधार कन्वर्ट कराना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें। डिफ़ॉल्ट रूप से नाम और पता फ़ील्ड भी चयनित हो जाएंगे। चूंकि इन दोनों क्षेत्रों को भाषा अनुवाद की आवश्यकता है।
>> अब आगे बढ़ने पर पॉपअप में जनसांख्यिकी को अपडेट करने के निर्देश का पालन करें और सब​मिट पर क्लिक करें।

>> यदि आपका नाम पहले से ही स्थानीय भाषा में सही ढंग से लिखा गया है तो आपको सुधार की जरूरत नहीं है। अगर स्पेलिंग गलत है तो इसे एडिट करें। 
>> इसी तरह एड्रेस के विकल्प में भी यही प्रक्रिया दोहराएं। आखिर में प्रीव्यू का विकल्प ​क्लिक करके सब चीजें जांच लें अब आगे प्रक्रिया को बढ़ाएं। अब आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा।

>> आपको भाषा चेंज करने के लिए आपको निर्धारित शुल्क चुकाना होगा। इसके लिए आप अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

भुगतान के बाद, आपके आधार में नई भाषा अपडेट की रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा और आप नया आधार डाउनलोड कर सकेंगे। भाषा अपडेट हेने की प्रक्रिया में 1 से 3 हफ्ते तक का वक्त लग सकता है। आप चाहे तो आधार सेवा केंद्र द्वारा भी आधार में अपनी स्थानीय भाषा बदलवा सकते हैं। बता दें कि आप अपने आधार कार्ड को अंग्रेज़ी, असमिया, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, हिंदी, बंगाली, अंग्रेज़ी, गुजराती, उड़िया, कन्नड़, मलयालम और मराठी भाषा में कन्वर्ट करा सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending