रोने के सिर्फ नुकसान ही नहीं बल्कि इसके कई चौंका देने वाले फायदे बड़े काम के हैं, जाने कैसे?

अब तक आपने हंसने के कई सारे फायदे सुने होंगे, लेकिन आपको बता दें रोने से भी बहुत लाभ होते हैं। व्यक्ति का रोना एक आम क्रिया मानी जाती है , जो विभिन्न कारण से किसी में भी उत्पन्न हो सकती है। शोधकर्ताओं की माने तो रोना दिमाग और शरीर दोनों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। शायद आपके लिए यह बात भी हैरत होगी कि इंसान के आंसू तीन तरह के हो सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम आंसू के प्रकार और रोने से मिलने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में कुछ खास बात बतायेंगे। तो आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में….

व्यक्ति की आंखों से तीन प्रकार के आंसू छलकते हैं…

-इस कड़ी में सबसे पहले उस आंसू की बात आती है जो इंसान की आंखें झपकने पर निकलते हैं और ये आंखों में नमी बनाए रखने का काम करते हैं। इन आंसुओं को Basal Tears के नाम से जाना जाता है।

– वहीं, दूसरे प्रकार के आंसू वो होते हैं जो आंखों के हवा, धुएं, मिट्टी आदि के संपर्क में आने की वजह से आंखों से बाहर आते हैं। शरीर इन आंसुओं के द्वारा आंखों की सुरक्षा करता है। इन आंसू को का नाम Reflex Tears होता है।

-इसके अलावा  इंसान विभिन्न भावनाओं के कारण भी आंसू निकलता है, जिसे इमोशनल आंसू कहते हैं।

रोने के फायदे…

-रोने से भावनाएं कंट्रोल में आ जाती है। साथ ही मानसिक तनाव में कमी आती है।

-सिर्फ रोने की वजह से ही आपको दूसरे लोगों से तुरंत भावनात्मक सपोर्ट मिलता है।

-रोने से बॉडी में ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन हार्मोन का उत्पादन होता है, जो शारीरिक और भावनात्मक दर्द से छुटकारा दिलाता है। 
-बॉडी में ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन हार्मोन का उत्पादन रोने की वजह से होता है , जो बॉडी  और भावनात्मक दर्द का निवारण करने में मदद करता है।

-आंखों से आने वाले आंसुओं में Lysozyme नामक फ्लूइड पाया जाता है,ऐसे में रोने का एक सबसे अच्छा और बड़ा फायदा यह होता है रोने से आंखों के लिए हानिकारक बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और आंखें साफ होती हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending