सिर्फ कोविड-19 से ही नहीं बल्कि इन वजहों से भी लग सकता है सीने में भारीपन

कोरोना वायरस के समय में जुकाम, बुखार के अलावा सीने में भारीपन भी एक ऐसा संकेत है जो अब लोगों की टेंशन को कई ज्यादा बड़ा रहा है। दरअसल होता क्या है लोग एक दूसरे से बातों को सुनकर और उसी आधार पर तनाव का शिकार होने लगते हैं या सोचते हैं कि उन्हें यह भारीपन कहीं कोरोना वायरस की वजह से या लंग्स में संक्रमण के फैल जाने से तो नहीं  हो रहा है। ऐसे में लोग इन सभी बातों खुद ही सोचकर चिंतित हो जाते हैं साथ ही अपने साथ वालों को भी परेशान कर देते हैं। आपको बता दें सीने में भारीपन या जकड़न के कई अन्य कारण हो सकते हैं। तो आइए बताते हैं फेफड़ों में कोरोना संक्रमण फैलने के अलावा किन कारणों से सीने में भारीपन लगने की सम्भावना होती है।

1.पित्ताशय में संक्रमण 

सीने में भारी-भारी महसूस होने का एक बड़ा कारण पित्ताशय में किसी प्रकार के संक्रमण के प्रवेश करने से भी हो सकता है। इसमें चिंता करने वाली कोई बात नहीं है ये एक आम समस्या जिसका इलाज आसानी से हो जाता है। इसमें आपको एकदम से घबरना नहीं है और न ही इसे नजरअंदाज करना है, क्योंकि ऐसा करने से परेशानी बहुत हद तक बढ़ जाती है।   

2.तनाव 

बहुत ज्यादा तनाव होने पर भी सीने में भारीपन महसूस होने लगता है। दरअसल ऐसी स्थिति में तनाव कम होने की बजाए और अधिक बढ़ जाता है। इस दौरान दिल की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को जल्द से जल्द तनाव पर काबू पा लेना चाहिए नहीं तो यह ह्रदय पर हावी होने लगता है।

3.अपच में दिक्कत

बहुत बार सही से भोजन नहीं पच पाता है जिसके बाद वो भोजन वापिस नली में लौटने लगता है। ऐसे में अचानक सीने में भारीपन महसूस होने लगता है जिस वजह से लोग इन दिनों सबसे ज्यादा खौफ खाए बैठे हैं, परन्तु ध्यान रखें ऐसे दर्द होने पर भी इसके पीछे की वजह को जाने यह हमारी अव्यवस्थित दिनचर्या या भोजन के कारण तो नहीं हो रहा है। 

4.पसली में सूजन

अगर आपको पसली में दर्द महसूस हो रहा है या फिर ऐसा लग रहा है कि यह सूज रही है तो इसका  सीधा असर छाती पर आता है,क्योंकि ऐसे में सीने में भारीपन और चुभन सी महसूस होनी शुरू हो जाती है। दरअसल ऐसा इसलिए होता है सीने की हडि्डयों में जोड़ हैं, वो आसपास के अंदरुनी अंगों से भी जुड़े होते हैं, ऐसे में यह भारीपन उठ सकता है। यह बहुत सामान्य है पर इसे ज्यादा दिन हल्के में न लें।
नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending