Nimbu and Mirch : जानिए घर के बाहर नींबू और मिर्च को लटकाने को लेकर क्या कहता है विज्ञान ? 

हमारे देश में कई प्रकार की रीति – रिवाज माने जाते हैं। ये रीति–रिवाज आज से नहीं बल्कि सदियों से चले आ रहे हैं। भारत में कई ऐसे प्रकार के रीति रिवाज हैं जो काफी अजीबोगरीब भी होते हैं। ऐसा ही एक रीति – रिवाज है घर या दुकान के बाहर नींबू और मिर्च को लटकाना। आपने अक्सर देखा होगा कि घरों के आगे और दुकानों पर लोग नींबू और मिर्च को लटकते हैं। ये देखकर कई बार मन में सवाल होता है कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है। कहा जाता है कि इससे बुरी नजर से बचाव होता है और घर के अंदर नेगेटिविटी नही आती है। 

नींबू और मिर्च को घर या दुकान के बाहर लटकाना वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी सही माना गया है। इसका एक साइंटिफिक यानी कि वैज्ञानिक कारण भी है। आज हम आपको घर के या फिर दुकान के बाहर नींबू और मिर्च लटकाने की रिवाज के वैज्ञानिक कारण के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं कि इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण आखिर क्या है ? 

नींबू और मिर्च को लटकाने का वैज्ञानिक कारण

घर या दुकान के बाहर नींबू और मिर्च को लटकाने का वैज्ञानिक कारण ये है कि नींबू को देखकर मन में खट्टापन की भावना उत्पन्न होती है। विज्ञान की माने नींबू का खट्टापन काफी तेज गंध छोड़ता है। इसी तरह मिर्च का तीखापन भी तेज गंध छोड़ने के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में अगर नींबू और मिर्च को काले धागे के साथ घर के बाहर लटकाया जाए तो इससे घर के अंदर मच्छर और मक्खी भी नहीं आते है। इसके अलावा विज्ञान कहता है कि नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं जिसके कारण इसे दरवाजे पर लटकाना अच्छा रहता है। नींबू और मिर्च को दरवाजे या फिर दुकान के बाहर लटकाना वातावरण को भी शुद्ध रखता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending