नए विज्ञान और प्रौद्योगिकी आउटरीच कार्यक्रम की हुई शुरुआत

नई दिल्ली, 16 नवंबर: टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर), मुंबई में होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (एचएससीएसई) ने रविवार, 14 नवंबर को बाल दिवस पर स्टीमबोट नामक एक नई ऑनलाइन लोकप्रिय टॉक सीरीज़ शुरू की है।

कार्यक्रम में रोमांचक वार्ता, एनिमेटेड वीडियो और कई भाषाओं में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, कला, गणित और उनके प्रतिच्छेदन की खोज शामिल है।

लॉन्च की घोषणा करते हुए, एचबीसीएसई की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि स्टीम कला के पहलू को शामिल करके पहले से गढ़े गए एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) की प्रगति है। कला एक छत्र शब्द होगा जिसका उपयोग डिजाइन, भाषा और सामाजिक अध्ययन से लेकर भौतिक कला और ललित कला तक के कई क्षेत्रों को शामिल करने के लिए किया जाता है।

एसटीईएम सीखने में कला का एकीकरण रचनात्मक और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ावा देने, जिज्ञासा को दूर करने और समाज के भीतर एसटीईएम विषयों की अंतःविषय प्रकृति को पहचानने के द्वारा एसटीईएम की नींव को मजबूत करने के लिए किया गया है।

इस पहल का उद्देश्य डिजिटल स्पेस में आउटरीच प्रयास को व्यापक और समेकित करने के लिए नई मीडिया प्रौद्योगिकियों और इंटरनेट का उपयोग करना है। भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं के साथ-साथ अंग्रेजी में STEAM और संबंधित विषयों पर आकर्षक सत्र आयोजित करके, ऑनलाइन मंच के माध्यम से आम जनता तक पहुंचने का विचार है।

शुरुआत के लिए, महीने के हर दूसरे रविवार को एक स्टीमबोट सत्र जारी किया जाएगा। ये सत्र लाइव या प्री-रिकॉर्डेड हो सकते हैं और इसमें सभी विषयों के कई विषय शामिल होंगे जो लोगों के लिए सामान्य रुचि के हैं। सत्र एचबीसीएसई के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध होंगे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending