IIT मद्रास के छात्रों के लिए नई छात्रवृत्ति शुरू

नई दिल्ली, 17 दिसंबर (इंडिया साइंस वायर): रेनॉल्ट निसान टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस सेंटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (RNTBCI) ने आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि के 100 शिक्षार्थियों की मदद करने के लिए, प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में बीएससी करने के लिए एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम शुरू किया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) -मद्रास।

भारत में उच्च-गुणवत्ता वाली शिक्षा का लोकतंत्रीकरण करने के लिए एक अभ्यास के हिस्से के रूप में, IIT द्वारा पहली बार ऑनलाइन डिग्री के रूप में 2020 में डिग्री कोर्स शुरू किया गया था। कार्यक्रम सभी शैक्षिक पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह साल में तीन बार पेश किया जाता है और दुनिया भर के शिक्षार्थियों को आकर्षित करता है।

जनवरी 2022 की अवधि में प्रवेश के लिए, आवेदन पोर्टल 21 दिसंबर 2021 तक खुला है। इसमें छात्रों को बिना किसी कठिनाई के अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए कई प्रवेश और निकास विकल्प हैं। IIT मद्रास से बीएससी इन प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस के बारे में अधिक जानकारी https://onlinedegree.iitm.ac.in से प्राप्त की जा सकती है।

RNTBCI के प्रबंध निदेशक, श्री देबाशीष नियोगी ने कहा कि डेटा विज्ञान का महत्व जीवन के लगभग हर पहलू में स्पष्ट है। “पूर्ण निश्चितता के साथ, हम कह सकते हैं कि आईआईटी मद्रास में छात्रों की असीम क्षमता का दोहन किया जाएगा, उन्हें उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में विकसित किया जाएगा।”

इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के पीछे के विचार की सराहना करते हुए, IIT मद्रास बीएससी कार्यक्रम के समन्वयक, प्रोफेसर एंड्रयू थंगराज ने कहा, “हमारे पास विभिन्न पृष्ठभूमि के छात्र हैं जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। RNTBCI की स्कॉलरशिप से उन्हें अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी, जो अन्यथा असंभव होता।

डीन (अकादमिक पाठ्यक्रम), IIT मद्रास, प्रो. प्रताप हरिदास ने कहा, “अब हम डेटा विज्ञान और विश्लेषण कौशल की बढ़ती मांग को देखते हैं। बीएससी कार्यक्रम में, हमने देखा है कि छात्र डेटा विज्ञान की मूल बातें सीखते हैं, और काम करने वाले पेशेवर, वर्षों के अनुभव के साथ, अपने ज्ञान का विस्तार करते हैं।

व्यवसाय संचालन से लेकर उपभोक्ता व्यवहार तक हर क्षेत्र में भारी बदलाव आया है जिसके लिए डेटा विज्ञान में विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है। विश्लेषिकी, डेटा विज्ञान और प्रोग्रामिंग कौशल अब सभी उद्योगों में आवश्यक उपकरण हैं, जो बदले में, हमारे छात्रों को एक मूल्यवान संसाधन बनाते हैं।”

महिंद्रा वर्ल्ड सिटी, चेन्नई में स्थित, रेनॉल्ट निसान टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस सेंटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (आरएनटीबीसीआई) एक कैप्टिव ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी और बिजनेस सेंटर है जो वैश्विक स्तर पर रेनॉल्ट और निसान का समर्थन करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending