कोविड टेस्ट का नया विकल्प: ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने तैयार किया RTF-EXPAR, 3 मिनट में देगा कोविड टेस्ट रिपोर्ट

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने RT PCR टेस्ट का नया विकल्प तैयार किया है। शोधकर्ताओं ने एक ऐसी डिवाइस विकसित की है जो कोरोना का उसके जेनेटिक मैटेरियल के आधार पर पता लगाती है। जांच के लिए गले या नाक से लिए गए सैम्पल को उस डिवाइस में रखते हैं। यह डिवाइस कोरोना का पता लगाती है।
नया कोविड टेस्ट तैयार करने वाली बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावा है कि यह आरटी-पीसीआर टेस्ट से तेज और सटीक नतीजे देता है। शोधकर्ताओं का कहना है, नए टेस्ट का नाम RTF-EXPAR दिया गया है।
यह अगले तीन महीनों में आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकेगा। RT PCR की तरह इसमें भी स्वैब सैम्पल की जांच की जाएगी और 3 मिनट में पता चल पाएगा इंसान पॉजिटिव है या नहीं।
शोधकर्ताओं का कहना है, कई बार RT PCR टेस्ट से जांच के नतीजे आने में पूरा दिन लग जाता है क्योंकि सैम्पल को लैब में पहुंचने लम्बा समय लग जाता है। नई जांच से ऑन द स्पॉट नतीजे देखे जा सकते हैं।
नए कोविड टेस्ट से जांच कराने पर कितना खर्च आएगा, वैज्ञानिकों ने इस बारे में कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं जारी की है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह आरटीपीसीआर के मुकाबले सस्ता होगा। जल्द ही इस टेस्ट की जांच ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी करेंगे। इसके बाद यूके में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending