नई दिल्ली रेलवे स्टेशन अब होगा और भी बेहतर, जानिए यहां क्या कुछ रहेगा खास 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में नई दिल्ली, अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस –मुंबई रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद नई दिल्ली रेलवे स्टेशन कि सूरत अब बदलने जा रही है। मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेल के साथ प्रधानमंत्री का भावनात्मक जुड़ाव है। 

सरकार ने सुरक्षा यात्री सुविधा तकनीक सहित रेलवे के अहम आयाम पर ध्यान दिया है। उन्होंने साथ ही बताया कि इसी दिशा में रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास को लेकर मंत्रिमंडल ने एक बड़ा निर्णय लिया है। रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि अब नई दिल्ली अहमदाबाद और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई स्टेशन के विकास के लिए निवेश को मंजूरी दी गई है। 

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इसके तहत इन स्टेशनों पर रूफ प्लाजा बनाया जाएगा जहां फूडकोर्ट,छोटे बच्चों के खेलने के लिए छोटी सी जगह और स्थानीय उत्पाद की बिक्री के लिए नए स्थान आदि होगा उन्होंने साथ ही बताया कि यहां सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और दिव्यांगों की सुविधा का भी का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

सरकारी बयान के मुताबिक इन स्टेशनों के विकास में 35744 नए रोजगार के अवसर बनेंगे।  राजधानी दिल्ली में स्थित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की करें तो इस के पुनर्विकास को लेकर इसका मैप पहले ही सामने आया था जिसमें बताया गया था कि रेलवे स्टेशन आगे के दिनों में कैसा होगा।

ACNPEu8CrPKnWxScJDj1aXwoPNPbneLF6ocOFUHJkOe6=s40 pReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending