तकनीक-सशक्त न्याय प्रणाली की शुरुआत के लिए नया सहयोग

नई दिल्ली, दिसंबर 01 (इंडिया साइंस वायर): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय दिल्ली (एनएलयूडी) ने “एनएलयूडी-आईआईटीडी” स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं सहयोगात्मक मंच” में व्यापक अनुसंधान और अकादमिक सहयोग शुरू करने के लिए विभिन्न अंतःविषय क्षेत्रों।

साझेदारी मोटे तौर पर कानून और प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर आधारित है, जिसमें शामिल हैं संचालन अनुसंधान-कृत्रिम बुद्धिमत्ता, फोरेंसिक विज्ञान, साइबर कानून और साइबर अपराध; कानून और आधिकारिक सांख्यिकी, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, प्रवासन, जलवायु परिवर्तन सहित विकास, सतत विकास और पर्यावरण कानून; और नैतिकता सहित कानून और न्याय, वैकल्पिक विवाद समाधान, और आपराधिक कानून और न्याय।

सहयोग बहु-संस्थागत संकाय अंतःविषय के दायरे में आता है IIT दिल्ली के अनुसंधान और विकास (R&D) यूनिट की परियोजनाएँ (MFIRP) योजना। नीचे योजना, आईआईटी दिल्ली और एनएलयूडी ने फोरेंसिक जांच पर संयुक्त परियोजनाओं को मंजूरी दी है जिसमें शामिल हैंमानव डीएनए के नमूने और अंतर्निहित एल्गोरिथम पूर्वाग्रहों की जांच और उनके कानूनी प्रभाव भारत के लिए।

इन सहयोगी पहलों के परिणामों का इस पर गहरा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है राष्ट्रीय स्तर पर, IIT दिल्ली के बयान में कहा गया है।

दोनों संस्थानों के बीच नई साझेदारी के लिए मजबूत समर्थन व्यक्त करते हुए, प्रोफेसर वी.रामगोपाल राव, निदेशक, IIT दिल्ली ने कहा, “छात्र विनिमय के लिए इस समझौते पर हस्ताक्षर और आईआईटी दिल्ली और एनएलयूडी के बीच सहयोगात्मक अनुसंधान का समर्थन करने के लिए सीड फंड का शुभारंभट्रांसलेशनल प्रभाव के लिए कानून और प्रौद्योगिकी को एक साथ लाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर।

“एनएलयूडी के कुलपति प्रो. श्रीकृष्ण देव राव ने कहा, “नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली”उच्च गुणवत्ता और कठोर अंतःविषय अनुसंधान के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे संयुक्त बीज का शुभारंभआईआईटी दिल्ली के साथ वित्त पोषण योजना एनएलयूडी परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, और साथ मेंIIT दिल्ली, हम कानून, विज्ञान और के क्षेत्रों में अग्रणी शोध प्रस्तुत करने के लिए तत्पर हैं प्रौद्योगिकी। ” (इंडिया साइंस वायर)

ISW/USM/IIT दिल्ली/इंग्लैंड /01/12/2021

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending