किन्नर को कभी भूलकर भी ना दें ये चीजें, भविष्य में पड़ सकता है पछताना

हमारे समाज में किन्नर का भी अपना अलग ही महत्व है। उन्हें ईश्वर का वरदान माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि किन्नरों का आशीर्वाद और दुआएं बहुत शुभ होती हैं। किन्‍नरों का आशीर्वाद (Blessings of Kinnar) पाने से जीवन सुखी होता है। इसलिए हमारे देश में हर शुभ मौके जैसे शादी और बच्चे के जन्म इत्यादि पर किन्‍नरों (Kinnar) के घर में आकर नाच-गान करने और दक्षिणा लेने की परंपरा है। ऐसे मांगलिक मौकों के अलावा त्‍योहारों (Festival) पर भी किन्‍नरों को दान-दक्षिणा दी जाती है। लोग किन्‍नरों को दान भी दिल खोलकर देते हैं। हालांकि किन्‍नरों को कुछ चीजें दान (Donate) में देने की मनाही है। ऐसा न करने पर घर-परिवार पर संकट आ सकता है।

किन्‍नरों को कभी दान में न दें ये चीजें :-
1. कपड़ें
कभी भी किन्नरों को पुराने कपड़े दान में नहीं चाहिए। यह बहुत बड़ा निषेद्य माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, किन्नरों का आशीर्वाद पाने के लिए उन्हें हमेशा नए कपड़े ही दान में देने चाहिए।
2. झाड़ू
किन्नरों को कभी भी झाडू दान नहीं करनी चाहिए। इससे घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। किन्नर को झाडू दान करना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से घर में पैसों की तंगी बनी रहती है।
3. तेल
किन्नरों को भूलकर भी तेल दान में नहीं करना चाहिए। क्योंकि तेल का दान करने से शनि दोष दूर होते हैं। किन्नरों को तेल दान करने से घर में गरीबी का वास हो सकता है। शनि दोष दूर करने के लिए आप तेल का दान किसी गरीब को कर सकते हैं।
4. प्लास्टिक की बोतलें
किन्नरों को प्लास्टिक की बोतलें और प्लास्टिक की वस्तुएं दान में देना बहुत अशुभ होता है। ऐसा करने से परिवार में बीमारियों का बसेरा हो जाता है। परिवार के किसी ना किसी सदस्य का स्वास्थ्य लगातार खराब होता रहता है। इसके अलावा परिवार की तरक्की रूक जाती है।
5. बर्तन
किन्नरों को अनेक लोग स्टील का बर्तन दान स्वरुप दे देते हैं। लेकिन लोग ये नहीं जानते हैं कि किन्नरों को स्टील के बर्तन दान में देने से बहुत बड़ा नुकसान होता है। किन्नरों को स्टील के बर्तन देने का मतलब अपने घर और परिवार की सुख-शांति को दान दे देना होता है और इस कारण से लोगों को तंगहाल जीवन जीना पड़ता है। इसके परिणामस्वरुप घर-परिवार में झगड़े, कलह बढ़ते हैं और परिवार के सदस्य का कभी खुश नहीं रह पाते हैं।

इसलिए हमेशा किन्नरों को दान देते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि कहीं आपके द्वारा दिन गए दान से आपका किसी प्रकार से कोई अमंगल तो नहीं होगा। और उन्हें ऐसी ही चीजें दान देना चाहिए जिससे आपका मंगल हो और आपके भाग्य का सितारा चमक उठें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किन्‍नरों के हाथ से पैसे लेना यानी कि किन्‍नरों को पैसे दान करें और फिर उनसे कुछ सिक्‍के या नोट लेकर अपनी तिजोरी में रख लें, ऐसा करने से जिंदगी में हमेशा पैसा बना रहता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending