ये चीजें कभी ना करें दुबारा गर्म, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

अमूमन हम लोग जब भी खाना खाते हैं तो उसमें से जो बचा हुआ होता है उसे फ्रीज में रख देते है। जिसे हम लोग दोपहर में, रात में या फिर कुछ लोग तो अगले दिन भी खाते हैं। हमारा सोचना होता है कि किसी भी खाने के सामान को फेंकना नहीं चाहिए। लेकिन, कई चीजें ऐसी हैं, जिन्हें दोबारा गर्म करके खाना महंगा पड़ सकता है।

जी हां, कुछ चीजों को दुबारा गर्म करके खाने से आपकी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि किन-किन चीजों को दोबारा गर्म करके खाने से नुकसान हो सकता है ताकि आप भी आगे आने वाली मुश्किलों से बच सकें।

इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाने से बचना चाहिए….

चिकन- चिकन के लिए अक्सर कहा जाता है की इसे बार बार गर्म नहीं करना चाहिए। चिकन में मौजूद प्रोटीन के बार बार गर्म होने से इसमें काफी बदलाव होते हैं और प्रोटीन कम्‍पोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं। साथ ही दोबारा गर्म किया हुआ चिकन खाने से डाइजेशन खराब हो जाता है।

मशरूम- मशरूम को भी पकने के कुछ देर बाद ही खा लेना चाहिए। मशरूम को कभी भी अगले दिन के लिए नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं, जो बाद में आपकी पाचन क्रिया के लिए नुकसानदायक होते हैं। अगर मशरूम बच जाते हैं तो इसे ठंडा ही खा लें और इसे गर्म नहीं करना चाहिए।

हरी सब्जियां- अगर आपके खाने में कभी हरी सब्जियां जैसे पालक आदि बच जाते हैं तो इन्हें दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए। दरअसल, पालक में काफी ज्यादा मात्रा में आयरन होते हैं और जब आप इन्हें दोबारा गर्म करते हैं तो ये ऑक्सीडाइज हो जाते हैं। आयरन के ऑक्सीडेशन से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

चावल- बिना पके चावलों में कुछ स्पोर्स यानी जीवाणु पाए जाते हैं और जब आप चावल पकाते हैं तब भी वो इसमें मौजूद रहते हैं। लेकिन, यह शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं होते हैं। लेकिन, चावल पकने के बाद जब इन्हें लंबे समय तक रूम ट्रेम्प्रेचर पर रखा जाता है तो यह जीवाणु बैक्टीरिया में कन्वर्ट हो जाते हैं। इसके बाद जब ये बैक्टीरिया आपके शरीर में जाते हैं तो आपको फूड पॉइजनिंग हो जाती है।

अंडे- अंडों में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, लेकिन जब अंडे बार बार हीट के संपर्क में आते हैं तो उसे काफी नुकसान होने लगता है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि अंडों को पकाने के बाद जल्द से जल्द खा लेना चाहिए। अगर आप इन्हें खाना ही चाहते हैं तो आप इन्हें ठंडे ही खा सकते हैं। प्रोटीन के साथ मौजूद नाइट्रोजन गर्म करने से कैंसर का कारण भी बन सकती है।

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