नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (NTSE) 2021: NCERT ने स्थगित की परीक्षाएं, 13 जून को होना था एग्जाम

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च और ट्रेंनिंग (NCERT) ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (NTSE) 2021 के दूसरे फेज को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा 13 जून को आयोजित होनी थी। इस बारे में जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा की नई डेट्स कोरोना महामारी कम होने के बाद जारी की जाएगी।
नोटिफिकेशन जारी कर दी जानकारी
परीक्षा में शामिल होने वाले योग्य कैंडिडेट्स काउंसिल का ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन में NCERT ने कहा कि, “देश में स्थिति सामान्य होने के बाद NTSE स्टेज 2 परीक्षा की नई डेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी।”
13 दिसंबर को हुई थी स्टेज 1 की परीक्षा
इससे पहले NTSE स्टेज 1 का आयोजन 13 दिसंबर को किया गया था। 18 साल से कम उम्र के ऐसे स्टूडेंट्स जो किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल में या ओपन डिस्टेंस लर्निंग मोड में 10वीं में पढ़ रहे हैं और पहली बार कक्षा 10 की परीक्षा दे रहे हैं, वे इस एग्‍जाम में शामिल होने के योग्य होते हैं।
2000 स्टूडेंट्स का होगा सिलेक्शनइस परीक्षा के जरिए NCERT मंथली स्कॉलरशिप के लिए कुल 2000 स्टूडेंट्स का सिलेक्शन करेगा। सिलेक्ट हुए कैंडिडेट्स को क्लास वाइज स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके तहत 11वीं- 12वीं के स्टूडेंट्स को हर महीने 1,250 रुपए, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को हर महीने 2000 रुपए और पीएचडी स्टूडेंट्स को UGC के मानदंडों के मुताबिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending