अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव

नई दिल्ली, 23 सितंबर (इंडिया साइंस वायर): केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक स्वायत्त संस्थान विज्ञान प्रसार ने गुजरात साइंस सिटी, अहमदाबाद में दिसंबर 1 से 5, 2021 से आयोजित होने वाले 11वें राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म महोत्सव के लिए प्रविष्टियां मांगी हैं। 

 त्योहार की दिशा निर्धारित करने के लिए, ‘पिछले 75 वर्षों में वैज्ञानिक और तकनीकी विकास’, ‘पर्यावरणवाद और स्थिरता’, और ‘महामारी के माध्यम से विज्ञान’ विषयों पर केंद्रित प्रविष्टियां आमंत्रित की जाती हैं। उप-विषयों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार, ऊर्जा, पर्यावरण, जल, स्वास्थ्य, चिकित्सा, जीवनी, उभरते विज्ञान, कृषि, पारंपरिक ज्ञान और विज्ञान के इतिहास सहित कई मुद्दों को शामिल किया जाएगा।

कुल मिलाकर 18 लाख रु पुरस्कार पेशेवर, शौकिया और छात्र फिल्म निर्माताओं द्वारा बनाई गई फिल्मों को दिया जाएगा। इनमें बीवर अवार्ड्स, टेक्निकल एक्सीलेंस अवार्ड्स, स्पेशल जूरी अवार्ड्स, पूनम चौरसिया मेमोरियल अवार्ड और डेस्टिनेशन गुजरात अवार्ड्स शामिल हैं।

महोत्सव में विभिन्न श्रेणियों के तहत वृत्तचित्र, डॉक्यू-ड्रामा, एनीमेशन और फिक्शन / साइंस फिक्शन फिल्में शामिल होंगी। इस के अलावा, विज्ञान फिल्म निर्माण पर कार्यशालाएं, पैनल चर्चा और गोलमेज बैठकें होंगी। वैज्ञानिक, विज्ञान संचारक और फिल्म निर्माता एक ही मंच पर उपलब्ध होंगे। प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर है।

विज्ञान प्रसार गुजरात साइंस एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल ऑफ स्टेट गवर्नमेंट ऑफ गुजरात और गुजरात साइंस सिटी के सहयोग से सिनेमा के माध्यम से विज्ञान का जश्न मनाने के लिए कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

अधिक जानकारी www.vigyanprasar.gov.in पर देखी जा सकती 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending