भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और विज्ञान की भूमिका पर राष्ट्रीय सम्मेलन

नई दिल्ली, 20 नवंबर (इंडिया साइंस वायर): देश भर के विज्ञान संचारक और विज्ञान शिक्षक और विदेशों से कुछ लोग 29-30 नवंबर 2021 को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और भूमिका विज्ञान पर राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होंगे। सम्मेलन है हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है।

यह राष्ट्रीय सम्मेलन भारत के स्वतंत्रता समारोह के 75 वें वर्ष के एक भाग के रूप में आयोजित किया जाएगा, और यह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारतीय वैज्ञानिकों, विज्ञान संचारकों और विज्ञान शिक्षकों के व्यक्तियों, संस्थानों और आंदोलनों के बेजोड़ योगदान पर चर्चा करेगा। हमारे वर्तमान समय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी की नींव।

विज्ञान प्रसार, डीएसटी, सरकार के सहयोग से सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर) द्वारा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। भारत और विज्ञान भारती (विभा) सीएसआईआर-एनपीएल सभागार, नई दिल्ली में। सम्मेलन में छह सत्र हैं और विज्ञान पर अधीनता और मुक्ति के लिए उपकरण के रूप में ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वैज्ञानिकों, संस्थानों, आंदोलन, नीति और योजना और वैज्ञानिकों की दूरदृष्टि की भूमिका पर चर्चा की जाएगी।

सम्मेलन में छह सत्र हैं और विज्ञान पर अधीनता और मुक्ति के लिए उपकरण के रूप में ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वैज्ञानिकों, संस्थानों, आंदोलन, नीति और योजना और वैज्ञानिकों की दूरदृष्टि की भूमिका पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन के विषयों में शामिल हैं - अधीनता के लिए एक उपकरण के रूप में विज्ञान, मुक्ति के लिए एक उपकरण के रूप में विज्ञान: वैज्ञानिकों की भूमिका, मुक्ति के लिए एक उपकरण के रूप में विज्ञान: संस्थानों की भूमिका - शैक्षणिक, औद्योगिक और अनुसंधान; मुक्ति के लिए एक उपकरण के रूप में विज्ञान: आंदोलनों की भूमिका, मुक्ति के लिए एक उपकरण के रूप में विज्ञान: नीति और योजना की भूमिका, और विज्ञान मुक्ति के लिए एक उपकरण के रूप में: हमारे वैज्ञानिकों की दृष्टि।

अधिकतम विज्ञान प्रेमी नागरिक तक पहुंचने के लिए सम्मेलन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित किया जा रहा है, पंजीकरण 27 नवंबर, 2021 तक खुला है।

पंजीकरण के लिए प्रतिभागी https://swavigyan75.in/latest-update पर जा सकते हैं। चयनित प्रतिभागियों को अपने लोकप्रिय लेख, कविता, पोस्टर, निबंध, लघु फिल्म, रेडियो डॉक्यूड्रामा स्क्रिप्ट प्रस्तुत करने का मौका मिल सकता है।

सार का प्रारूप https://swavigyan75.in पर उपलब्ध है, जिसे 22 नवंबर, 2021 से पहले ईमेल आईडी megaconf.communicators@vigyanprasar.gov.in पर भेजा जा सकता है। (इंडिया साइंस वायर)
ISW/USM/IISF 2021/20/11/2021

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending