खानपान में जरूर शामिल करें मूंगफली, बादाम से भी ज्यादा है फायदेमंद

मूंगफली में बहुत सारे तत्व पाए जाते है। शायद ही आपने मूंगफली खाते समय कभी यह सोचा हो कि इसका सेवन शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाता है। लेकिन गरीबों का बादाम कही जाने वाली मूंगफली में भी वे सभी तत्व पाए जाते है जो अंडे और बादाम मे होते है। ज्यादातर लोग इसे केवल स्वाद के लिए ही खाते है। लेकिन क्या आप जानते है इसमें कितने पोषक तत्त्व मौजूद होते है??

यकीन मानिए इससे होने वाले फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे। सेहत के खजाने से भरपूर मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक वृद्धि के लिहाज से बेहद जरूरी है। यदि आप दूध नही पीते या अंडा नही खाते तो इसका सेवन आपके सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है। मूंगफली में प्रोटीन, तेल और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

इसके अलावा मूंगफली में पॉलीफेनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं मूंगफली को रेस्वेराट्रोल, फेनोलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और फाइटोस्टेरॉल का उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है, ये सभी भोजन से खराब कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकते हैं और हृदय को स्वस्थ रखते हैं। तो आइए जानते है मूंगफली में मौजूद पोषक तत्व और उससे जुड़े फायदों के बारे में-

मूंगफली प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है। 100 ग्राम मूंगफली में निम्न पोषक तत्व पाए जाते हैं-
कैलोरी: 567, पानी: 7%, प्रोटीन: 25.8 ग्राम, कार्ब्स: 16.1 ग्राम, शुगर: 4.7 ग्राम, फाइबर: 8.5 ग्राम, फैट: 49.2 ग्राम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स: 24.43 ग्राम, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स: 15.56 ग्राम, ओमेगा-6 फैटी, एसिड: 15.56 ग्राम, बायोटिन, कॉपर, नियासिन, मैंगनीज़, फोलेट, थियामिन, विटामिन ई 

मूंगफली के विभिन्न क्षेत्रीय नाम
मूंगफली को कई नामों से जाना जाता है, जैसे हिंदी में मूंगफली, तेलगु में ‘पलेलु’ (Pallelu), तमिल में ‘कदलाई’ (Kadalai), मलयालम में ‘निलक्कड़ला’ (Nilakkadala), गुजराती में ‘सिंगदाना’ (Singdana) और मराठी में ‘शेंगदाना’ (Shengdaane) कहा जाता है। इसके अलावा, मूंगफली को जमीन से प्राप्त किया जाता है, जिस कारण इसे ग्राउंडनट भी कहा जाता है।

मूंगफली के रामबाण फायदे-

>> मूंगफली खाने से झुर्रियां कम होती है। इसमें मौजूद तत्व चेहरे पर बारीक रेखा और झुर्रियों को बनने से रोकती है।
>> मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसका नाम है पॉलीफिनॉलिक। इसके सेवन से पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है। 

>> ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली आपकी त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं। 

>> मूंगफली का सेवन करने से डायबिटीज की आशंका कम होती है। रोज अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। ताकि घातक बीमारियों से बचा जा सकें।

>> मूंगफली के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। मूंगफली में मौजूद पोषक तत्वों से शरीर को विटामिन डी और कैल्शियम मिलता है। बादाम के बदले इसका आसानी से सेवन कर सकते हैं।

>> मूंगफली बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में भी कारगर है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं। मूंगफली का सेवन करने वाले लोगों की उम्र वास्तविक उम्र से कम दिखाई देती है।

>> गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है। साथ ही गर्भवती महिला को भी इससे ताकत मिलती है।

>> जिस तरह बादाम और अंडे का सेवन शरीर को ताकत देता है, उसी प्रकार मूंगफली खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है। 

>> यदि आपके परिवार में कोई दिल का रोगी है तो उनके लिए मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद रहेगा। मूंगफली खाने वाले व्यक्ति को दिल से जुड़े रोग होने का खतरा बहुत कम होता है। साथ ही मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होती।

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