इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को सबसे ज्यादा काटते हैं मच्छर, वजह है बेहद खास

यदि आप भी बाकि सभी लोगों की तरह यही सोचते हैं कि मच्छर सबसे ज्यादा आपको ही काटते हैं  तो ऐसे में सबसे पहले आपको अपना ब्लड ग्रुप चैक करा लेना चाहिए। क्योंकि विज्ञान में ऐसा बताया गया है की मच्छर एक खास ब्लड ग्रुप वाले लोंगो को सबसे ज्यादा अपना शिकार बनाते हैं और ये ब्लड ग्रुप कोई और सा नहीं बल्कि Oब्लड ग्रुप है जिनका मच्छर कभी भी पीछा नहीं छोड़ते हैं।

इस वजह से मच्छर ज्यादा काटते हैं

वैसे तो मच्छर किसी को भी कभी भी काट लेते हैं,लेकिन कई लोगों का कहना है जिन लोगों का खून मीठा होता है उनको सबसे ज्यादा मच्छर काटते है। लेकिन इस बात से ज्यादा सच्चाई इस बात में है कि मच्छर ओ ब्लड ग्रुप वालों को सबसे ज्यादा अपना शिकार बनाते हैं। बता दें, ओ ब्लड ग्रुप वालों के शरीर में स्थित खून में कुछ खास तरह के तरल पाए जाते हैं जिस कारण उन्हें मच्छर बहुत ज्यादा काटते हैं। इसके अलावा ए ब्लड ग्रुप वालों को सबसे कम मच्छर काटते हैं क्योंकि इनके खून में उस तरल की मात्रा सबसे कम होती है।

प्रेग्नेंट औरतों को भी ज्यादा काटते हैं मच्छर

एक शोध में पता चला है गर्भवती महिलाओं को भी ज्यादा मच्छर काटते हैं। दरअसल, प्रेग्नेंट वुमन की सांस में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा 21% से ज्यादा होती है, जिस वजह से उनकी बॉडी का तापमान अधिक होता है। ऐसी स्थित में मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं।

इसके अलावा गहरे रंग के कपड़े पहनने वाले लोगों को भी ज्यादा मच्छर ज्यादा काटते हैं। इसी सिलसिले में यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा शोध के मुताबिक, गहरे कपड़ों का रंग भी मच्छरों के कम व ज्यादा काटने का कारण हैं क्योकि मच्छरों में देखने की क्षमता होती है | यही कारण हैं कि लाल, काले व नीला रंग जैसे रंगों के कपड़ों को पहनने वाले लोगों को 20 से 25% ज्यादा मच्छर काटते हैं। दरअसल ये गहरे रंग सूर्य की गर्मी अवशोषित करते हैं इसलिए मच्छर इन रंगों के प्रति ज्यादा तेजी आकर्षित होते है

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending