मोदी सरकार ने फ्री राशन पानी का किया ऐलान, 80 करोड़ लोगो को मिलेगा इसका लाभ

कोरोना वायरस का ‌बढ़ता प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। आर्थिक व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है। गरीबों को रोजी रोटी के अवसर छीनने लगे है। ऐसे में केंद्र सरकार ने शुक्रवार दोपहर गरीबों के लिए एक बार फिर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू करने का ऐलान किया। इस योजना के तहत मई और जून में देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जाएगा।

प्रति व्यक्ति हर महीने मिलेगा 5 किलो अनाज
कोरोना की दूसरी लहर के कारण और देश के तकरीबन आधे से ज्यादा राज्यों में लगे लॉक डाउन के मद्देनजर गरीब वर्ग की दयनीय स्थिति को देखते हुए सरकार ने मई और जून में देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने का फैसला ‌सरकार ने लिया है । इस योजना में 26,000 करोड रुपए सरकार खर्च करेगी। अब उसी तर्ज पर सरकार फिर से प्रति व्यक्ति पर हर महीने 5 किलो अनाज मुहैया कराएगी।

महानगरों से मजदूरों का हो रहा पलायन
दरअसल कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कई राज्यों में पूर्ण तो कई राज्यों में आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। इस लहर में सरकार ने कई सख्त फैसले लिए। ऐसे में एक बार फिर से महानगरों से मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है। इसके अलावा गरीब वर्ग को रोजी -रोटी मिलना मुश्किल हो गया है। इस संकट की घड़ी को देखते हुए सरकार ने फिलहाल मई और जून तक मुफ्त राशन देने का फैसला किया है। अगर परिस्थितियां ऐसी रहीं तो इसका विस्तार किया जा सकता है।बता दें कि बीते साल देशभर में लॉकडाउन के दौरान सरकार ने कल्याण योजना के तहत करीब 8 महीने तक 80 करोड़ लोगों को अनाज मुहैया कराया था ।जिसमें डेढ़ लाख करोड़ रुपए खर्च किए ‌थे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending