आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए बताएं उपाय, जानिए क्या कहा मंत्रालय ने

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोग इम्यूनिटी बढ़ाने पर ज्यादा जोड़ दे रहे हैं। इसके लिए विशेषज्ञों के
द्वारा भी लोगों को कारगर आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और यूनानी औषधियों के उपयोग करने की सलाह दी जा रही है।
कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़े को देखते हुए आयुष मंत्रालय ने इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ उपाय साझा किए हैं। आयुष
विभाग के डॉक्टर ने लोगों को योग और आसन की उपयोगिता बताने के अलावा घर के बगीचे में उगने वाली औषधीय
पौधों के लाभ से भी लोगों को परिचित करा रहे हैं।

वर्तमान समय में लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं जबकि हजारों लोगों की मौत हो रही है, इसे देखते हुए लग
रहा है कि संक्रमण से बचना ही एक मात्र तरीका रह गया है। इस वायरस से लड़ने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी को
मजबूत करना होगा। आइए जानते हैं आयुष मंत्रालय के द्वारा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों को कौन-कौन से
सुझाव दिए गए हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुझाव

  • औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी इम्यूनिटी स्ट्रॉंग करने में मदद करेगी। आप दिन में 1 या 2 बार हल्दी वाला दूध पी
    सकते हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉग होगी।
  • तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, मुनक्का और अदरक से बनी हर्बल चाय या काढ़ा भी आपको दिन में 1-2 बार जरूर
    पीना चाहिए। आयुर्वेदिक तरीके से बना यह काढ़ा आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करेगी।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन च्यवनप्राश का सेवन करें।
  • घर का बना हुआ ताजा खाना ही खाएं। घर पर खाना पकाते समय हल्दी, लहसुन, अदरक जीरा और धनिया जैसे
    मसालों का उपयोग जरूर करें। यह नेचुरल तरीके से आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाती हैं।

सूखी खांसी होने पर इन उपायों को अपनाएं

  • गले को ठीक रखने के लिए रोजाना गर्म पानी का प्रयोग पीने में करें। गर्म पानी में एक चुटकी नमक और हल्दी
    डालकर गरारा भी कर सकते हैं।
  • खांसी या गला खराब होने पर दो से तीन बार लौंग पाउडर के साथ गुड़ या शहद मिलाकर उसका सेवन करें।
  • दिन में एक बार अजवाइन या ताजा पुदीने की पत्तियों के साथ भाप ले सकते हैं।

प्रतिदिन योग और प्राणायाम जरूर करें
इस वक्त आप अपने घरों से नहीं निकल पा रहे हैं तो आपसे कोई भी एक्टिविटी नहीं हो पा रही है, ऐसे समय में घर पर
ही योग करके अपनी इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं। अनुलोम-विलोम, योग, प्राणायाम, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज-
ये सभी प्रकार के योग आपके शरीर को स्वस्थ रखने के अलावा इम्यूनिटी को भी मजबूत करेंगे।

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