Matka Water Benefits : मटके के जल का फायदा जानकर भूल जाएंगे फ्रिज का पानी, आज ही घर ले आए एक मटका

गर्मी के इस मौसम में शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। जल ही जीवन है, और इसमें किसी को कोई संदेह नहीं है। गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। ठंडे पानी के लिए फ्रीज का उपयोग आजकल आम बात है। लेकिन क्या आपको पता है कि मटके का पानी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिन घरों में फ्रिज नहीं होता है वहा गर्मी के इस मौसम में मटके का इस्तेमाल किया जाता है। या फिर फ्रिज रहने के बावजूद भी कई लोग मटकी का पानी पीते हैं।

मटके का पानी जहां ठंडा होता है तो वहीं इससे शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। शोधकर्ताओं की माने तो मिट्टी के बर्तन में रखा पानी मिट्टी के गुणों से युक्त होता है जो पानी की अशुद्धियों को दूर करता है और मिनरल्स प्रदान करता हैं। विशेषज्ञ तो ये भी कहते हैं कि हमारी कोशिश फ्रिज के बजाय मटके का पानी पीने की चाहिए। तो आइए आज के इस लेख में हम ये जानते हैं कि मटके का पानी पीने से शरीर को क्या फायदे होते हैं। 

मटके का पानी पीने के फायदे 

1. मटका या फिर मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने के कई फायदे हैं। इसका एक फायदा ये है कि मटके का पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। अगर कोई व्यक्ति पाचन की समस्या से अक्सर परेशान रहता है तो उसे गर्मी के इस मौसम में मटके का पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे जरूर लाभ मिलता है। 

2. मटकी का पानी पीने से सर्दी, खांसीऔर अस्थमा जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

3. मटके का पानी पीने से शरीर में दर्द ऐठन और सूजन जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है।  दरअसल, मिट्टी में anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं जो इन समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं।

4. मटका या फिर मिट्टी के बर्तन में का जल सेवन करने का एक बड़ा फायदा ये है कि से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। वर्तमान में जैसा कि कोरोना काल चल रहा है तो ऐसे समय में शरीर की इम्युनिटी बनाए रखना काफी जरूरी हो गया है।

5. मटके का पानी आयरन की कमी को भी दूर करने का काम करता है। दरअसल, मटके के पानी में आयरन पाया जाता है जो एनीमिया जैसे रोगों को दूर करने में काफी फायदेमंद है। 

6. मटके के पानी का सेवन करने से पेट संबंधी कई परेशानियां भी दूर होती है। मटके के पानी का सेवन गैस्ट्रिक और एसिडिटी से संबंधित समस्याओं को रोकता है। मटके का पानी पेट को गर्मी के इस मौसम में ठंडा रखने का भी कार्य करता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending