नारियल तेल से रात को चेहरे पर मसाज करने से होंगे बहुत अद्भुत फायदे, जाने कैसे यूज़ करें ?

नारियल सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। यही नहीं नारियल तेल फंगल इन्फेक्शन से बचने में काफी मददगार साबित हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक कैंडिडा जो कि एक प्रकार का फंगस संक्रमण होता है इससे बचाव के लिए नारियल तेल का उपयोग सबसे बेहतर माना जाता है। दरअसल, नारियल तेल में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो फंगल संक्रमण से त्वचा की रक्षा करते हैं।

बहुत बार ऐसा होता है जब चेहरे की रंगत खुद बे खुद उड़ने लगती है जिसका हमें कुछ समय बाद पता चलता है। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं जिनकी चेहरे की रंगत खो रही है या दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो आप अपनी डाइट में नारियल पानी शामिल कर लें, इससे न सिर्फ आपका हाजमा सही रहेगा बल्कि इससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आएगा।

आइए, जानते हैं कुछ टिप्स-

चेहरे पर आएगा निखार…

नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, यह स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। चेहरे से दाग हटाने और ग्लोइंग स्किन पाने या त्वचा का रूखापन कम करने में नारियल का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए रात को सोने से पहले चेहरा धो लें। अब एक चम्मच नारियल तेल को हथेली पर रगड़कर दाग पर लगाएं। वैसे आप चाहें तो नारियल तेल से पूरे चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं , क्योंकि ये स्किन टाइटनिंग का काम करता है और स्किन को मॉइश्चर भी देता है। रात भर इसे लगा रहने दें और सुबह धो लें।

कोकोनट ऑयल में विटामिन ई, के और एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण ये स्किन सेल्स के लिए बेहतर होते हैं। इसके साथ ही ये दाग-धब्बों को भी हल्का करते हैं। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड बैक्टीरिया को मारकर सीबम प्रोडक्शन को बैलेंस करते हैं। इसके लिए शुद्ध नारियल तेल लगाएं अगर स्किन बहुत ऑयली है तो आधा चम्मच दही लेकर उसमें तेल डालकर चेहरे पर लगाएं।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending