इन पेड़ों पर कलावा बांधने से दूर होते है कई दुख, जानिए कैसे ?

हिंदू धर्म में कलावा का काफी अधिक महत्व है। कई पर्व त्योहारों के मौके पर स्त्रियां बरगद के पेड़ और पीपल के पेड़ इत्यादि पर कलावा बांधती है। माना जाता है कि इन पेड़ों पर कलावा बांधने से जीवन के कई काल कष्ट दूर होते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर कलावा बांधना काफी शुभ होता है। साधु संतों और ज्योतिषियों की माने तो इन पेड़ों पर कलावा बांधने से जीवन के कई काल कष्ट दूर हो जाते हैं।

तो आइए इन पेड़ों के बारे में जाने।

1. हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को काफी शुभ माना गया है। पीपल के पेड़ की पूजा कर इसमें कलावा बांधने से घर में सुख शांति और समृद्धि का आगमन होता है।

2. तुलसी का पौधा अक्सर घर में पाया जाता है। तुलसी हिंदू धर्म में पूजनीय है। मान्यता है कि तुलसी के पौधे पर यदि कलावा बांधा जाए तो व्यक्ति के जीवन में कई संकट दूर हो जाते हैं।

3. शमी के पौधे के बारे में आपने जरूर सुना होगा। अगर कोई व्यक्ति शमी के पौधे का पूजन कर उसमें कलावा बांधता है तो ऐसी मान्यता है कि इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं। साथ ही राहु का दुष्प्रभाव भी उस व्यक्ति पर नहीं पड़ता है।

4. हिंदू धर्म में केले के पेड़ का भी पूजन किया जाता है। केले के पेड़ में ऐसी मान्यता है कि देवता निवास करते हैं। अगर कोई व्यक्ति केले के पेड़ का पूजन कर उसमें कलावा बांधा है तो माना जाता है कि इससे भगवान् विष्णु प्रसन्न होते हैं और उस व्यक्ति के जीवन के कई काल कष्टों को दूर करते है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending