ममता बनर्जी ने 60 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले बच्चो को छात्रवृत्ति देने का किया ऐलान, 1600 विद्यार्थियों को बांटा लैपटॉप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऐलान 10वीं और 12वीं कक्षा में 60 फीसदी अंक पाने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति देने का ऐलान किया है। ममता सरकार ने कहा कि 60% अंक पाने वाले विद्यार्थियों को विवेकानंद छात्रवृत्ति दी जायेगी। इसके साथ 1600 बच्चो को लैपटॉप बांटा जाएगा। ममता सरकार जल्द ही करियर गाइंडेंस के लिए एक पोर्टल बनाने की शुरुआत करने जा रही हैं, जिससे विश्व के किसी भी विश्वविद्यालय और कॉलेज से जानकारी हासिल की जा सकेगी।

ममता बनर्जी ने दसवीं और 12वीं कक्षा में सर्वोत्तम अंक पाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए 1600 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया। साथ ही छात्रों से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने का अनुरोध करते हुए कहा कि सरकार ने यह सुविधा दी है। छात्र इसका लाभ लें। उन्होंने कहा, “मैं आईसीएससी, सीबीएससी के विद्यार्थियों को भी सम्मानित करना चाहती थी, लेकिन मुझे सूची नहीं दी गई, इसके लिए क्षमा चाहती हूं।”

ममता बनर्जी ने कहा कि 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 3 लाख साइकिल दिए जाएंगे। 12 कक्षाओं के 10 लाख छात्र स्मार्टफोन या टैब के लिए 10000 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बंगाल में आजादी के बाद 13 विश्वविद्यालय थे, लेकिन अब 42 हो गए हैं। विश्व के कॉलेज और यूनिवर्सिटी के साथ संपर्क रखने के लिए एक सिस्टम तैयार किया जा रहा है। करियर गाइडेंस के लिए पोर्टल तैयार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इससे छात्रों को काफी मदद मिलेगी।

ममता बनर्जी ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना द्वारे सरकार और लक्ष्मी भंडार योजना के लिए भरे जा रहे फार्म को भरने में मदद करें। उन्होंने कहा कि बांकुड़ा में पहले माओवादियों का आतंक था,  लेकिन अब स्थिति ठीक है। पहले माओवादी आंदोलन के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल पाते थे।

उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि सबका विकास हो। जंगलमहल के विकास के लिए सरकार ने कई योजनाओं शुरू की है। सभी से अपील है कि दुआरे सरकार का लाभ लें और यदि कोई समस्या है, तो वह भी बताएं, ताकि सरकार उनका समाधान कर पाए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending