अपना इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए पीए बस इन 3 चीजों का चाय बना के

कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भारत देश में कोरोना संक्रमण के मामले  2 करोड़ से ज्यादा हो चुका है और मरने वाले की तगार बहुत तेज़ी से बढ़ रहा। कोरोना की दूसरी स्टेन पहली से दो गुना खतरनाक है और इसे मौत भी बहुत ज्यादा हो रहा है। ऐसे में हर डॉक्टर हर कोई बस एक ही सलाह दे रहा कि अपना इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बनाय।

हालांकि एक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी एक दिन में नहीं बनाई जा सकती है, लेकिन हमारे आस-पास ऐसे कई फूड्स है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में हमारी मदद कर सकते है।  हम चाहे तो ये आसान सा चाय बना के भी अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते है और कोरोना जैसे महामारी से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते सकते हैं। अदरक, लहसुन और हल्दी इन सभी सामग्रियों को पोषक तत्वों और कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता हैं। 

 लाभ:

हल्दी 

हल्दी का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से किया जाता है। यह कई स्वस्थ पोषक तत्वों का भंडार है। सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, “हल्दी में करक्यूमिन नामक सक्रिय यौगिक होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एटीबैक्टीरीयल के गुण पाए जाते हैं। जो घाव भरने वाले प्रभाव को बढ़ाते हैं।

लहसुन 

नियमित रूप से लहसुन खाने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन होता है जो किसी भी तरह के वायरस, बैक्टीरिया और दूसरे पैथोजेन के लिए नैचुरल किलर के रूप में कार्य करते हैं। इसके अलावा, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में भी फायदा होता है। 

अदरक

अदरक में जिंजरॉल के साथ “एनाल्जेसिक, शामक, एंटीपीयरेटिक और एंटीबायोटिक के साथ एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. डीके प्रकाशन द्वारा ‘हीलिंग फूड्स’ पुस्तक के अनुसार इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ, यह पाचन में सहायता करता है, आंत-स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, जोड़ों के दर्द को कम करता है

यहां पर है अदरक, लहसुन और हल्दी की चाय बनाने की रेसिपीः

सामग्री:

. लहसुन की कली ले 

. आधा इंच अदरक

. आधा चम्मच कच्ची हल्दी या हल्दी पाउडर 

. 1.5 कप पानी (चाय के लिए)

तरीका:

1. अदरक, लहसुन, हल्दी का एक पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनाने के लिए पानी की थोड़ी मात्रा का उपयोग करें। यदि आप एक शॉट लेना चाहते हैं, तो एक गिलास में पेस्ट का 1 चम्मच लें और थोड़ा पानी मिला लें इसके बाद इसका सेवन कर लें।

2. चाय के लिए, पानी उबालें और इसमें एक चम्मच पेस्ट मिलाएं। सब कुछ एक साथ उबालें।

3. एक कप में चाय को डाल दें और यदि आप चाहें तो कुछ शहद और नींबू भी मिला सकते हैं

 आपकी चाय बनकर तैयार है। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending