हेल्थ सेक्टर में है दिलचस्पी तो बनाएं न्यूट्रिशन एडं डाइटेटिक्स में करियर

आज के समय में हमारे खानपान में बहुत बदलाव आ गया है आज बहुत से लोग सही खानपान नहीं होने के कारण बहतु सी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. लोग अपने खानपान के लिए भी आज डॉक्टरों से सलाह ले रहे हैं और आज के समय में health sector बहुत तेजी से बढ़ भी रहा है. इसलिए इस क्षेत्र में युवाओं को बहुत अच्छे अवसर प्राप्त हो रहे हैं.

करियर जरूरी योग्यता:-

इस फील्ड में करियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स का गृह विज्ञान या साइसं स्ट्रीम से 12वीं पास होना अनिवार्य है. 12वीं के बाद स्टूडेंट्स इस फील्ड में बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

एक साल का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए फूड साइसं, होम साइसं या बायोटेक्नोलॉजी में बैचलर होना जरूरी है. जरूरी स्किल्स: हर तरह के खाने-पीने के चीजों के बारे में गहरी जानकारी रखनी होती है. यह जानकारी तभी आ पाएगी जब आपमें रिसर्च करने की क्षमता हो. रिसर्च के अलावा प्रभावी कम्यूनिकेशन स्किल्स भी होना चाहिए.

रोजगार की संभावनाए:

इस फील्ड में सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के जॉब ऑप्शन मौजूद हैं. हेल्थ सेंटर, स्कूल, हॉस्पिटल, स्पोर्ट्स क्लब, एनजीओ, जिन में रोजगार के मौके मिलेंगे. इसके अलावा हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में भी इस प्रोफेशन से संबधित लोगों को नौकरी दी जाती है. वहीं, कई कॉर्पोरेट कंपनियां भी अपने
कर्मचारियों के सेहत और खान-पान का ख्याल रखने के लिए
इस प्रोफेशन वाले लोगों को हायर करते हैं

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending