कौन से योगासन से बनाएं फेफड़ों को मजबूत आइए जानते है

देश में कोरोना की कहर इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं कि लोगों को अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना पड़ रहा है और इम्यून से ज्यादा अपने फेफड़ों को मजबूत रखना जरूरी हैं इसके लिए रोजाना योगा एक्सरसाइज करना पड़ता है पर कौन से एक्सरसाइज से आप अपने फेफड़ों को मजबूत रख सकते है ये आज हम आपको बतायेंगे। 

भुजंगासन

भुजंगासन करने के लिए  पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को कंधों के बराबर में रखें और सिर से नाभि तक के हिस्से को ऊपर तक उठाएं. इसके बाद आसमान की ओर देखने का प्रयास करें और लंबी गहरी श्वांस भरते हुए ऊपर उठना है और फिर श्वांस छोड़ते हुए नीचे जाना है. इस आसन से फेफड़ों का फैलाव होता है और मजबूत बनते हैं.

अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम के लिए नाक के दाएं छिद्र से सांस खींचते हैं, तो बायीं नाक के छिद्र से सांस बाहर निकालते हैं. इसी तरह यदि नाक के बाएं छिद्र से सांस खींचते है, तो नाक के दाहिने छिद्र से सांस को बाहर निकालते है. इससे ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ता है.

कपालभाति

कपालभाति प्राणायाम में तेजी से सांस छोड़ने की प्रक्रिया की जाती है कपालभाति क्रिया लंग्स, गले और नाक को आसानी से साफ कर सकती है. इस आसन से ब्लड फ्लो डायरेक्ट ब्रेन तक जाता है और मस्तिष्क और फेफड़ों की शुद्धि होती है. इस आसन से फेफड़े मजबूत होते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending