देश में कोरोना के 50,000 से भी कम मामले, 24 घंटे में 738 मौतें, 97% पहुंचा रिकवरी रेट

अप्रैल-मई महीने में तबाही मचाने के बाद अब कोरोना की दूसरी लहर मंद पड़ती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 44,111 नए मामले सामने आए हैं। जबकि इस दौरान 57,477 कोरोना मरीज रिकवर/डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं, बीते एक दिन में 738 कोविड मरीजों की मौत हुई है। देश में फिलहाल 5 लाख से कम कोरोना के एक्टिव केस हैं। भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी रफ्तार अब काफी सुस्त हो गई है। देश में लगातार कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट आ रही है।

पीक से अब तक एक्टिव मामलों में 86 फीसदी से अधिक की गिरावट है। इसके साथ ही रिकवरी रेट जो 3 मई को 81.1 फीसदी था, वो अब बढ़कर 97 फीसदी के पार पहुंच गया है। देश में बीते एक दिन में कोविड-19 के करीब 44 हजार नए मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले 24 घंटे में 738 कोरोना मरीजों की जान गई है। भारत में कोरोना से ठीक होने वालों की राष्ट्रीय दर यानी रिकवरी रेट 97.06 प्रतिशत पहुंच गया है। 

गर्भवती महिलाए भी लगवा सकती है वैक्सीन 

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। जिसके तहत अब गर्भवती महिलाए भी टीका लगवा सकती हैं। इसके लिए अब गर्भवती महिलाएं CoWin App पर रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं या सीधे अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर पर जा सकती हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के किसी भी स्टेज पर वैक्सीन ले सकती हैं। गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन देने के लिए ऑपरेशनल गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें मेडिकल ऑफिसर्स और FLWs के लिए काउंसलिंग किट और आम लोगों को दी जाने वाली IEC मैटेरियल आदि सभी राज्यों को मुहैया कराई गई है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending