लेमन ग्रास टी मोटापा कम करती है इसके अलावा इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदत करती है, जानिए इसके अन्य फायदे

किसी भी व्यक्ति के सेहत का राज उसके किचन में मौजूद होता है। सही खाद्य पदार्थों के उपयोग से आप कई गंभीर रोगों को दूर कर सकते हैं। एक ऐसी ही औषधि का नाम लेमन ग्रास है, इसका उपयोग मसाले के रूप में या चाय के रूप में कर सकते हैं। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, फोलेट एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, आयरन और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानते हैं लेमनग्रास के उपयोग से होने वाले फायदों के बारे में…

वजन घटाना में सहायक
लेमन ग्रास की चाय का नियमित पीने से व्यक्ति को वजन घटाने में मदद मिलती है। लेमन ग्रास के सेवन करने से शरीर की अनावश्यक चर्बी घट जाती है और यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि ये शरीर को बहुत तेजी से डिटॉक्सिफाई करती है। इसके अलावा लेमन ग्रास के सेवन से गठिया, नींद नहीं आने की समस्या, अवसाद आदि समस्या भी दूर होती है।

पाचन सुधारती है लेमन ग्रास चाय
लेमन ग्रास टी पाचन शक्ति बढ़ाने में भी कारगर है। पेट के अल्सर और इससे जुड़ी अन्य समस्याएं होने पर भी इसका सेवन करना चाहिए। अपच, गैस या एसिडिटी जैसी समस्याएं होने पर लेमन ग्रास का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

किडनी के लिए फायदेमंद
लेमन ग्रास किडनी के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें मूत्रवर्धक गुण पाए जाते हैं। एक सामान्य व्यक्ति को किडनी स्वस्थ्य रखने के लिए दिनभर में 10 से 12 बार टॉयलेट जरूर जाना चाहिए। लेमन ग्रास आपके किडनी को साफ करने में मदद करती है। जिसके वजह से किडनी में स्टोन जैसी समस्याएं नहीं होती है।

बेड कोलेस्ट्रोल को कम करती है
लेमन ग्रास का सेवन करना दिल के सेहत लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर में मौजूद बेड कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है। बेड एलडीएल , जिसे कोलेस्ट्रोल भी कहा जाता है, यदि शरीर में इसका स्तर बढ़ता है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। लेमन ग्रास की पत्तियों में यह गुण होता है कि यह खून में मौजूद अवांछित वसा को कम करती है।

कैंसररोधी है लेमन ग्रास
लैमन ग्रास में कैंसररोधी गुण मौजूद होते हैं। यह कैंसर सेल्स की कॉलोनी को खत्म करने का काम करती है। यदि आप रोज चाय में लेमन ग्रास डालकर पीते हैं तो कैंसर का खतरा बेहद कम हो जाएगा।

नींबू के समान आती है महक
नींबू की तरह महक वाली लेमन ग्रास का उपयोग चाय में अदरक की तरह किया जाता है। लेमन ग्रास में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी व एंटी फंगल गुण की वजह से यह किसी व्यक्ति को कई बीमारियों व संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है।

नोट: यह लेख सिर्फ आपकी सामान्य जानकारी प्रदान करती है। ये किसी योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इसलिए ध्यान रहे इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending