जानें एटीएमए 2021 पात्रता मानदंड , शिक्षा योग्यता, आयु सीमा और प्रयासों की संख्या

ATMA 2021 परीक्षा पात्रता एक ऐसा कारक है जिसके बारे में लगभग हर एमबीए का इच्छुक है। एटीएमए एक अद्वितीय राष्ट्रीय स्तर की एमबीए प्रवेश परीक्षा है जो एक शैक्षणिक वर्ष में पांच अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाती है, जिससे उम्मीदवारों को एक वर्ष बर्बाद किए बिना अपने एटीएमए स्कोर में सुधार करने का मौका मिलता है। हालांकि, एटीएमए एमबीए प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को मूल पात्रता मानदंड को पूरा करना होता है, जो कि निकाय का संचालन करने वाली परीक्षा एम्स द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसलिए, एटीएमए पात्रता मानदंड को समझने और विभिन्न कारकों और मापदंडों को समझें, जिन्हें एटीएमए एमबीए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

ATMA 2021 पात्रता मानदंड:

ATMA 2021 एक राष्ट्रीय स्तर की एमबीए प्रवेश परीक्षा है। ATMA परीक्षा स्कोर 750+ से अधिक भाग लेने वाले बी-स्कूल द्वारा स्वीकार किया जाता है, जिसमें भारत के शीर्ष एमबीए कॉलेज भी शामिल हैं। हालाँकि, ATMA MBA प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को अर्हता प्राप्त / संतुष्ट करना होगा:

राष्ट्रीयता 
 ATMA MBA प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का भारतीय राष्ट्रीय होना आवश्यक है। 
शैक्षणिक योग्यता 
 ATMA परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता को तीन अलग-अलग भागों में वर्गीकृत किया गया है: 
डिग्री: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मान्य स्नातक की डिग्री होनी चाहिए ताकि एटीएमए एमबीए की परीक्षा हो सके। 
न्यूनतम अंक: उम्मीदवार को अपने स्नातक (आरक्षित वर्ग के लिए 45% अंक) में न्यूनतम 50% कुल अंक प्राप्त करना चाहिए। 
अंतिम वर्ष के छात्र: अंतिम वर्ष के स्नातक छात्र भी प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए पात्र हैं। आयु सीमा ATMA 2021 परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई निर्धारित आयु-सीमा नहीं है। 
कार्य अनुभव: ATMA MBA परीक्षा के लिए कार्य अनुभव एक अनिवार्य मानदंड नहीं है।
एटीएमए परीक्षा पात्रता बनाम बी-स्कूल चयन मानदंड:

जबकि ATMA 2021 परीक्षा पात्रता मानदंड ऊपर चर्चा की गई है, यह मानदंड केवल परीक्षा में उपस्थित होने के लिए मान्य है। दूसरी ओर, बी-स्कूलों द्वारा प्रस्तावित एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश जो कि एटीएमए परीक्षा स्कोर को स्वीकार करते हैं, स्वयं संस्थानों द्वारा शासित होते हैं। ATMA में भाग लेने वाले संस्थान अपने स्वयं के चयन मानदंड और मापदंडों को शॉर्टलिस्ट करने और प्रवेश के लिए छात्रों का चयन करने के लिए निर्धारित करते हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को यह समझना जरूरी है कि ATMA परीक्षा के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड और ATMA स्कोर को स्वीकार करने वाले बी-स्कूल में प्रवेश के लिए बहुत भिन्न हो सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending