गांधी जयंती पर लेह में खादी से बने सबसे बड़े तिरंगे का अनावरण

गांधी जयंती के अवसर पर आज केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख के लेह में खादी से निर्मित 225 फुट लंबा, व 150 फुट चौड़ा 1,000 किलो भार का विश्व का सबसे बड़ा तिरंगा लगाया गया। वहां एक विशेष समारोह में इस विशाल तिरंगे का अनावरण लेह के उप-राज्यपाल आरके माथुर ने किया। इस अवसर पर वहां सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवने भी उपस्थित थे।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने इस तिरंगे की तस्वीर के साथ अपने एक ट्वीट में कहा, ‘ यह नागरिकों में स्वदेशी खादी के उपयोग को प्रोत्साहित करने के साथ ही स्वदेश प्रेम की भावना को बढ़ायेगा।’ यह ध्वज सेना की 57वीं इंजीनियरिंग रेजीमेंट ने खादी ग्रामोद्योग आयोग से तैयार कराया है। इस समारोह को दूरदर्शन पर दिखाया गया।

केंद्रीय स्वास्स्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी इसका वीडिया ट्वीटर से साझा करते हुए लिखा, ‘गांधी जयंती पर लद्दाख में दुनिया के सबसे बड़े तिरंगे का अनावरण किया गया जो भारत के राष्ट्रध्वज के लिए एक बड़े गौरव का क्षण है। बापू की याद में इस आयोजन के प्रति मैं श्रद्धा प्रकट करता हूं। यह भारतीय दस्तकारों के हितों और देश का सम्मान बढ़ाने वाला आयोजन है। जय हिंद, जय भारत।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending