जानिए क्या कोरोना वायरस में होम्योपैथिक उपचार का होता है फायदा?

देश में भले ही कोरोना संक्रमण के मामलों में जरा सी कमी देखने को मिल रही हो,लेकिन ये वायरस आज भी हजारों लोगों की जान के लिए आफत बना हुआ है। आये दिन मरीजों की मौत की बढ़ती संख्या ने स्वास्थ्य व्यवस्था को हिलाकर रख दिया है। अब ऐसी विकट परिस्थितियों में लोग वैकल्पिक चिकित्सा की ओर भाग रहे हैं। हालांकि इस दौरान लोगों के मन में यह सवाल भी है क्या होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक जैसी वैकल्पिक चिकित्सा से कोरोना के उपचार में मददगार साबित हो होगी? तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कोरोना संक्रमण को रोकने में होम्योपैथिक चिकित्सा किस तरह से फायदेमंद हो सकती है?

कोरोना में होम्योपैथिक उपचार?

इस दौरान होम्योपैथिक डॉक्टर्स का कहना है कोरोना के मामले में भी यह उपचार भी काफी हद तक पॉजिटिव परिणाम दे रहा है। ऐसे में होम्योपैथिक उपचार कोविड होने से पहले, कोविड के दौरान और कोविड होने के बाद भी काफी सही परिणाम दे सकती है। क्योंकि कुछ मरीज ऐसे भी होते हैं जो पहले से होम्योपैथिक उपचार ले रहे होते हैं तो उन्हें इस वायरस से लड़ने में भी लाभ भी मिला है। हालांकि इस समय इंटरनेट पर बहुत सारी होम्योपैथिक दवाओं के बारे में चर्चा हो रही है, उनपर भरोसा न करें और सबसे जरूरी बात कोई भी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

कब करें होम्योपैथिक दवाओं का सेवन

बता दें, होम्योपैथी में कोरोना के पेशेंट्स के हर स्टेज की दवाएं हैं, जिन लोगों को फेफड़ों में संक्रमण की परेशानी हो रही है उन्हें भी ठीक करने के लिए दवाइयां दी जाती हैं और कई लोगों को इसका लाभ भी मिला है। इसके अलावा कुछ अन्य दवा जो रोगी के ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर करने में कारगर साबित हो सकती हैं।

जो भी कोरोना संक्रमित लोग होम्योपैथिक उपचार शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं,ऐसे लोगों को सबसे पहले डॉक्टर से अपने लक्षणों के बारे में स्पष्ट रूप से बताना चाहिए। अगर रोगी की स्थिति ज्यादा खराब नहीं है और उन्हें सही दवाइयां दी जाएं तो दो से तीन दिनों में आराम आना शुरू हो जाता है।

इस दौरान ध्यान देने वाली बात कोरोना के लिए दी जा रही दवाइयों के साथ यूं तो रोगी को किसी चीज को खाने से परहेज नहीं बताया गया है। लेकिन, ऐसे लोग जिन्हे संक्रमण है या नहीं उन्हें इस समय बहुत ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर रोगी को अच्छी दवाइयां मिल जाएं तो उससे कोरोना के इलाज में होम्योपैथी को बेहतर उपचार विकल्प के रूप में बिलकुल आजमाया जा सकता है।  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending