जानिए बुखार आने पर आपकी सेहत के लिए क्या खाना सही और क्या गलत?

कोरोना महामारी में बुखार होना जैसे मानों किसी बड़ी बीमारी को बुलावा देने जैसा हो गया है। यही नहीं अब लोग बुखार आने पर घबराने लग जाते हैं। मगर ऐसा नहीं की बुखार आने का एक ही कारण है, क्योंकि ऐसा कुछ भी नहीं है। दरअसल बुखार केवल कोरोना वायरस की वजह से नहीं बल्कि अन्य कारणों से भी आपको अपना शिकार बना लेता है। ऐसे में घबराने और अस्पतालों की दौड़ लगाने की बजाय घर पर ही अपने आहार का ध्यान रख लें। खासतौर पर सबसे पहले अपने दिनचर्या में सुधार लाएं और डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा ले लें, तब बार बार बुखार आने की दिक्कत नहीं होगी। तो  आइए आपको बताते है कि बुखार आने पर क्या खाएं और क्या न खाएं।

-इन चीजों को खाएं

बुखार हो जाने पर नाश्ते में ताजे फलों का सेवन करे। लेकिन इस दौरान खट्टे फल खाने से परहेज करें। बुखार में उबली हुई सब्जियां खाना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। ऐसे में दोपहर के वक्त मूंग की दाल की खिचड़ी का सेवन आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। इससे  आपको कई फायदे मिलेंगे साथ ही अपच जैसी समस्या नहीं होगी। रात के भोजन में वेजीटेबल सूप, अंकुरित अनाज लेना एक अच्छा विकल्प है। 

-क्या नहीं खाएं

बुखार हो जाने पर गलती से भी खट्टी और ठंडी चीजों की सेवन नहीं करें।  क्योंकि बुखार होने पर शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में चावल खाने से बचें साथ ही किसी भी ठंडी चीज जैसे आइसक्रीम, चटनी, दही,कोल्डड्रिंक के सेवन से गला पकड़ाने जैसी समस्या हो सकती है। ध्यान रहे बुखार होने पर ठंडा पानी भी न पिएं। 

-ज्यादा पानी पियें

बुखार होने पर सामान्य की तुलना में दोगुना पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। दरअसल बॉडी में पानी की कमी होने पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं इस कारण खूब सारा पानी पिएं। इसके अलावा यदि आप सादा पानी ज्यादा नहीं पी पा रहे हैं तो ऐसे में आप नारियल पानी के सेवन से बुखार से जल्द राहत पा सकेंगे। अधिक पानी पीने से शरीर में ज्यादा कमजोरी भी नहीं लगती है। 

-ये फल जरूर खाएं  

कहा जाता है बुखार होने पर केले और सेब का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है। इन दोनों फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो कि एक ऐसा इलेक्ट्रोलाइट है, जो दस्त जैसी समस्या को भी खत्म कर देता है इसलिए इसका सेवन जरूर करें।  जबकि संतरे और अन्य खट्टे फलों से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए। क्योंकि ये आपकी तकलीफ को और ज्यादा बढ़ा सकतें हैं।

-मसालेदार भोजन से बना ले दूरी

अक्सर ऐसा होता है जब बुखार आने पर मुंह से टेस्ट चला जाता है। तब मम्मियां अपने बच्चों को वो बनाकर खिलाने लगती हैं जो कि बच्चे को पसंद हो और ये कभी कभी मसालेदार खाना भी होता है, लेकिन बुखार में ऐसा खाना खाने से घबराहट और उल्टी आने की परेशानी होने लगती है। इतना ही नहीं कई बार शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है। शरीर मसालेदार खाने को पचाने में अधिक वक्त भी लेता है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending