जानिए कोरोना कहर से बचाव के लिए बाहर से आने के बाद कैसे करें कपड़ों को सैनिटाइज?

देश में भले ही कोरोना मामलों में तेजी से कमी आई हो, लेकिन इसका मतलब ये नहीं ये वायरस खत्म हो गया है। कोरोना की दूसरी लहर पहली से कई ज्यादा खतरनाक थी जिसने न केवल लोगों को अपना शिकार बनाया बल्कि कई लोगों की जान भी गई है। अब धीरे-धीरे देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है, ऐसे में ज्यादातर लोगों के ऑफिस, दुकान आदि काम शुरू हो गया है।

ऐसे में कोरोना से बचने के लिए अभी भी सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। कोरोना के इस दौर में जहां सभी चीजें सैनिटाइज की जा रही है तो इस दौरान कपड़ों का भी सैनिटाइजेशन जरूरी है। दरअसल कपड़े पर कीटाणु बेहद आसानी से अपना घर बना सकते हैं तो इसके लिए कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आप कपड़ों को जर्म फ्री या सैनिटाइज कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन से हैं वो तरीके…

-अलग बास्केट में रखें

कोरोना के इस मुश्किल समय में जब भी बाहर से आएं तो सबसे पहले अपने कपड़ों को उतारकर एक अलग बास्केट या बाल्टी में रख दें। ध्यान रखें इन्हें अपने अन्य धुलने वाले कपड़ों के साथ मिक्स नहीं करें। या फिर आप उन कपड़ो पर तुरंत ऐंटीसेप्टिक लिक्विड या मल्टीयूज हाईजीन लिक्विड डाल सकते हैं और उसमें कपडे भिगो दें। ऐसा करने से पहने गए कपड़ों के कीटाणु दूसरे कपड़ों के संपर्क में नहीं आएंगे।

-गर्म पानी में धोएं

कोरोना काल में कपड़ों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर विकल्प है। याद  रहे पानी बिल्कुल खौलता हुआ भी नहीं होना चाहिए। कपड़ो को धोने के लिए गर्म पानी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है ये बैक्टीरिया को किल करने का सबसे अचूक उपाए होते है। इसके अलावा गर्म पानी में कपड़े ज्यादा बेहतर तरीके से साफ भी होते हैं।

-केमिकल डिसइंफेक्टेंट का यूज

कपड़ों धोते समय केमिकल डिसइंफेक्टेंट का उपयोग अवश्य करें। यह एक तरह की ऐसी ब्लीच होती है जिसमें क्लोरीन होने के कारण ये कपड़ों के लिए सबसे उपयुक्त है। हालांकि, इसे कपड़ों पर डायरेक्ट डालने से अच्छा डिटर्जेंट के साथ मिलाकर इस्तेमाल करे। अगर मशीन में कपड़े धो रहे हैं तो इन दोनों चीजों को साथ में मिला लें और बाल्टी में कपड़े धोने के लिए इसे पहले मग में मिलाएं , फिर उसे बाल्टी के पानी में मिलाएं और कपड़े भिगो दें।

-कपड़ों को धूप में सुखाएं

कोरोना काल में याद रखने वाली सबसे जरूरी बात यह कपड़ों में बिल्कुल नमी न रहने दें। इसलिए कपड़ो को अच्छी तरह से धूप में सूखने दें। इसके लिए आप मशीन ड्राइअर का यूज करें। इन कपड़ों को धूप में डालें और अच्छे से सूख जाने दें। अगर ड्रायर नहीं तो कपड़ों को अच्छी तरह हाथ से  निचोड़कर, उन्हें धूप में सुखाएं। कपड़ों में थोड़ी सी नमी होने पर भी इन्हें अलमारी में नहीं रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि कपड़ों में जरा सी नमी भी रह जाने पर कपड़ों में जर्म्स घर बना सकते हैं। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending