जानिये कोरोना का नया वैरिएंट ‘ओमीक्रॉन ‘ कितना है खतरनाक ? जानिए उसके लक्षण और बचाव के उपाये

ओमीक्रॉन के लक्षण के विषय में विज्ञानिको का कहना है की B 1.1.1.529 वैरिएंट से संक्रमित हो जाने पर कोई खास असामान्य लक्षण नहीं देखे गए है।

कोरोना वायरस ओमिक्रॉन वैरिएंट: दुनिया में कोरोनावायरस का कहर काम होने का नाम हे नहीं ले रहा। अब हाल ही  दिनों में दुनिये के कुछ देशों में कोरोना का एक नया वैरिएंट सामने आया है।विश्व स्वास्थय संगठन(डब्लूएचओ) ने इस नया वैरिएंट को B 1.1.1.529 मतलब ओमीक्रॉन नाम दिया है। विज्ञानिको का इस वैरिएंट के बारे में कहना है की यह अब तक का सबसे घातक और अत्याधिक संक्रमिक वेरिएंट है। इस वेरिएंट ओमीक्रॉन में करीबन 12 म्युटेशन देखे गए है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार। जिसके कारण डब्लूएचओ की चिंता अधिक बड़ गयी है। 

इस नए वैरिएंट की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका के विज्ञानिको ने अपने देश में की। इसके उपरांत इजराइल और बेल्जियम में भी इस नया वैरिएंट की पुष्टि हुई। इन सब से अलग बोत्सवाना और हांगकांग ने भी इसी वेरिएंट की मौजूदकी की पुष्टि की। विज्ञानिको के अध्ययनों में इस बात का खुलाशा हुआ है की ओमिक्रॉन वैरिएंट सबसे घातक और खतरनाक है डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले। अधिक चिंता की बात यह है की जो लोग दोनों कोविड टीकाकरण की खुराक ले चुके है, वो भी इस वेरिएंट का शिकार हो रहे है। 

अब तक के विज्ञानिको के अध्ययनों में यह पता चलता है की यह नया वेरिएंट डेल्टा सहित किसी भी अन्य वैरिएंट की अपेक्षा में तेज़ी से फैल रहा है। ओमीक्रॉन  में अब तक K417N, E484A, P681H और N679K जैसे म्यूटेशनों का पता चला चला है को रोगी की प्रति रक्षा प्रणाली को पूरी तरह ध्वस्थ कर देती है। इस कारणवश लोगो को अत्यधिक सावधान रहने की आवश्यकता है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण: ओमिक्रॉन के लक्षणों के विषय में वैज्ञानिकों का कहना है कि B.1.1.1.529 वेरिएट से संक्रमित होने पर रोगी में कोई असामान्य लक्षण नहीं देखे गए हैं। हालाकि कोरोना के बाकी लक्षणों की तरह ही इस वेरिएंट में भी सामान्य समस्याएं आ रही हैं। ओमिक्रॉन वेरिएंट में, सांस लेने में तकलीफ, स्वाद और गंध की क्षमता खो जाना, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

बचाव के उपाय: डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोरोना के सबसे खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन से बचने के लिए सावधानी बरतना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। बिना मास्क के घर से बाहर ने निकले, सामाजिक दूरी का ढंग से पालन करें। अपने हाथों की स्वच्छता का अच्छी तरह से ध्यान रखें और कोविड का टीकाकरण पूरा करवा लें।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending