इन चीज़ो का न करे किडनी मरीज़ सेवन, भुगतने पड़ सकते है गंभीर परिणाम

किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. इसका ख्याल रखना आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में काफू जरूरू है क्योकि आजकल अकसर लोग किडनी संबंधी बीमारियों से ग्रसित पाए जाते है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमे हमारे खान – पान का विशेष ध्यान रखना होता है। किडनी का काम हमारे शरीर में खून को शुद्ध करना होता है।

किडनी का ध्यान रखना आजकल काफी जरूरी है. असमय खानपान, और कई बुरी आदतों की वजह से किडनी पर असर पड़ता है। तो आइये आज जानते है खाने – पीने की उन चिजों के बारे में जिन्हें किडनी के मरीजों को खाने से बचना चाहिए।

1. केला – केला का सेवन किडनी के मरीजों के लिए सही नहीं माना जाता है क्योकि केले में भरपूर पौटेशियम पाया जाता है जो किडनी के मरीजों के लिए ठीक नहीं।

2. गेंहू का आंटा – किडनी के पेशेंट्स को आंटे की रोटी से परहेज करना और सफेद ब्रेड का सेवन करना चाहिए क्योकि आंटे की रोटी ऐसे मरीजों के लिए ठीक नहीं. किडनी के मरीजों को सोडियम वाली ब्रेड का  चुनाव करने की सलाह हैल्थ एक्सपर्टस द्वारा दी जाती है।

3. एवोकाडो – एवोकाडो में भी पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो किडनी के मरीजों के लिए ठीक नहीं। इसलिए एवोकाडो का सेवन किडनी के मरीजों को नहीं करना चाहिए।

4. ब्राउन राइस – ब्राउन राइस किडनी के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। दरअसल, इसमें फास्फोरस और पोटेशियम की मात्रा काफी पाई जाती है जो किडनी के मरीजों के लिए ठीक नहीं में फास्फोरस और पोटेशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है जो किडनी के लिए नुकसानदायक है। इसके अलावा सफेद चावल, दलिया आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं… 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending