केजरीवाल सरकार दिल्ली में यातायात को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध – मनीष सिसोदिया

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की सड़कों से भीड़भाड़ कम करने और यात्रियों को बेहतर आवागमन प्रदान करने के लिए प्रयासरत दिख रही हैं। इसी कड़ी में कॉरिडोर डेवलपमेंट और फ्लाईओवर निर्माण योजना के तहत 724.36 करोड़ रुपये की लागत के 2 प्रोजेक्ट्स को दिल्ली सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में एक्सपेंडिचर फाइनेंस कमिटी की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। इसमें 352.32 करोड़ रूपये लागत से पंजाबी बाग फ्लाईओवर और राजा गार्डन फ्लाईओवर के बीच कॉरिडोर डेवलपमेंट तथा स्ट्रीट नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट तथा 372.04 करोड़ रूपये लागत के आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर तक फ्लाईओवर निर्माण की परियोजना शामिल है। 

बताया जा रहा है कि इन फ्लाईओवर व कोरिडोर के निर्माण के बाद रोजाना यहां से गुजरने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा और उनका समय भी बचेगा। दिल्ली के  उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि इन जगहों पर ट्रैफिक की समस्या को खत्म करने व वर्तमान सड़क की क्षमता को बढ़ाने में ये प्रोजेक्ट काफी मददगार और गेम चेंजर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में यातायात को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा फोकस दिल्ली की सड़कों से भीड़भाड़ कम करना, उन्हें बेहतर बनाना और लोगों को सड़कों के इस्तेमाल का बेहतर अनुभव प्रदान करना है।  

बता दे कि  पंजाबी बाग फ्लाईओवर और राजा गार्डन फ्लाईओवर के बीच का ये कॉरिडोर रिंग रोड का हिस्सा है और यहां ट्रैफिक का लोड काफी ज्यादा है, क्योंकि यहां रोहतक रोड (एनएच -10) का उपयोग करके हरियाणा का ट्रैफिक आता है। साथ ही ये उत्तरी दिल्ली को दक्षिणी दिल्ली, गुडगाँव व एनसीआर के अन्य हिस्से से जोड़ने का भी काम करता है। यहां मौजूद वन- वे फ्लाईओवर और कम क्षमता वाले चौराहों वर्तमान के ट्रैफिक लोड के लिए पर्याप्त नहीं है जिससे यहां ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा होती है। इस कोरिडोर के निर्माण से मौजूदा रोड का ट्रैफिक एलिवेटेड रोड पर शिफ्ट हो जाएगा और इससे रोजाना दिल्ली एनसीआर के लाखों लोगों को फायदा होगा।

आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर के बीच 6 लेन फ्लाईओवर

आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर के बीच फ्लाईओवर के बीच 372 करोड़ की लागत से 6 लेन के फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। इससे आसपास के इलाकों के लोगों को फ्लाईओवर से सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी जिसके लिए 2 अप-डाउन रैंप का निर्माण होगा। इसके अलावा फ्लाईओवर के साथ ही साइकिल लेन तथा मल्टी-यूटिलिटी जोन आदि का भी निर्माण किया जाएगा। वहीं आनंद विहार से अप्सरा बॉर्डर के बीच 6 लेने फ्लाईओवर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को 2 रेडलाइट से निजात भी मिल पाएगा।

ReplyForward

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending