गर्मीयों में बाल और त्वचा को रखना है स्वस्थ ?  तो vitamin – e  युक्त इन खाद्य पदार्थों का करें सेवन

गर्मीयों में बाल का ख्याल रखना काफी जरूरी है, क्योकि कड़ी धूप और लू का असर बालों पर पड़ता है. साथ ही गर्मीयों के इस मौमस में शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है जिसका नकारात्मक असर बालों पर भी पड़ता है. गर्मीयें में बाल रूखे और बेजान से दिखने लगते है.

ऐसे में सवाल ये है कि हम गर्मीयों में अपने बालों का ख्याल कैसे रख सकते है? तो इसका जवाब है कि अगर हम अपनी डाइट में वैसे खाद्य पदार्थ शामिल करे जिनमें विटामिन ई पाया जाता है तो बालों की नमी और साइन दोनों की बनी रहेगी. तो आइये जानते है कि विटामीन ई पाने के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

1. हरी पत्तेदार सब्जियां :  हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. पालक को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें क्योकि इसमें विटामिन ई की मात्रा काफी अधित होता है.

2. एवोकाडो – एवोकाडो का सेवन बाल और स्कीन दोनों के लिए फायदेमंद माना गया है. इस फल में विटामिन ई पाया जाता है, इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

3. बादाम – बादाम में विटामिन ई पाया जाता है जिसके काऱण इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. बादाम विटामिन ई के रिच सोर्स में से एक माना जाता है. बाल और त्वचा दोनों ही इसके सेवन से चमक उठते है.

4. मूंगफली – शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का भी सेवन आप कर सकते है. बालों के लिए मूंगफली का सेवन काफी अच्छा माना जाता है.

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