मनीप्लांट को लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना बर्बाद होने में नहीं लगेगा ज्यादा वक्त

माना जाता है कि अगर घर में मनीप्लांट का पौधा लगाया जाए तो पैसों की कमी नहीं होती है. मनीप्लांट लोगों को धन की कमी नहीं होने देता है. इसे घर और ऑफिस दोनों जगह ही लगाया जा सकता है. इसके साथ ही इस पौधे को लगाते समय कई बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है.

ऐसा इसलिए, क्योकि माना जाता है कि मनीप्लांट से जुड़ी गलती लोगों को पाई – पाई के लिए मोहताज कर सकती है. ऐसे में जब भी मनीप्लांट लगाए तो कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखें. आज के इस लेख में हम आपको मनीप्लांट से जुड़ी इन्हीं कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं.

मनीप्लांट लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

1. मनीप्लांट को इस दिशा में रखें – मनीप्लांट को हमेशा सही दिशा में रखना जरूरी होता है क्योकि इसे अगर सही दिशा में न रखा गया तो घर में आर्थिक समृद्धि आने के बजाय उल्टा कर्ज बढ़ जाता है. इसलिए माना जाता है कि मनीप्लांट को हमेशा दक्षिण – पूर्व  दिशा में ही रखना चाहिए .

2. ना करें ये भूल – मनीप्लांट को लोग घर में लगा तो लेते हैं पर कई बार लोग इसे सीधे जमीन यानि फर्श पर छोड़ देते है. मनीप्लांट को जमीन पर सीधे छोड़ने की गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए क्योकि इससे करियर और बिजनेस में तरक्की पर ब्रेक लग सकता है. मनीप्लांट को रस्सी या फिर छड़ी की सहयाता से उपर की दिशा दिखाना चाहिए.

3. धर के भीतर ही लगाए – वास्तु के अनुसार मनीप्लांट को हमेशा घर के भीतर ही रखना चाहिए. दरअसल इस पौधे को घर के बाहर रखना अशुभ माना जाता है. मनीप्लांट को अधिक धूप की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए इसे घर के भीतर ही रखने में कोई परेशानी नहीं है.

4. नियमित तौर पर दे पानी – मनीप्लांट को कभी सूखने नहीं देना चाहिए क्योकि ऐसा होना काफी अशुभ माना जाता है. मनीप्लांट का सूखना दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है और इससे घर की आर्थिक स्थिती को नुकसान पहुंचता है. इसलिए मनीप्लांट को हरा – भरा बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर इसमें पानी देना चाहिए.

5. उपहार में न दें – माना जाता है कि मनीप्लांट किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए क्योकि ऐसा करने से शुक्र नाराज हो जाते है. शुक्र के नाराज होने का मतलब है घर में सुख – शांति का कम हो जाना है. इसलिए कहा जाता है कि मनीप्लांट को किसी को भी उपहार में नहीं देना चाहिए.   

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending