आम खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, हमेशा हाथ लगेगा मीठा आम

गर्मी का मौसम चल रहा है और बाजार में फलों का राजा आम आ चुका है। आम एक ऐसा फल है जो हर किसी को पसंद होता है। आम का सेवन शरीर को कई फायदे दिलाता है। आम का सीजन अब शुरू हो गया है और ऐसे में बाजार पहुंच रहे आम को लेकर लोगों के मन में कई सवाल भी हैं। जैसे कि आम का सीजन अभी शुरू ही हुआ है तो ऐसे में कुछ आम मीठे तो कुछ कहीं ज्यादा खट्टे होते हैं। 

ऐसे में लोग अक्सर मीठे और खट्टे आंखों में फर्क नहीं कर पाते जिस कारण से उन्हें कई बार खट्टा आम हाथ लग जाता है। आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब भी आप आजकल बाजार में आम खरीदे तो मीठे आम का चयन आप कैसे कर सकते हैं। तो आइए इसके बारे में जानते हैं।

1. जब भी आप बाजार में मीठा आम खरीदने के इरादे से जाएं तो आपको आम के रंग और उसके छिलके पर ध्यान देना चाहिए। मीठे आम की पहचान है कि अगर आम प्राकृतिक तरीके से पका हुआ होगा तो उसके छिलके पर एक भी दाग नहीं होगा जबकि केमिकल और अन्य कृत्रिम तरीके से पकाने गए आम पर आम के छिलके पर दाग होते हैं। ऐसे में ध्यान रखें और वैसा ही आम खरीदे जिस के छिलके पर कोई दाग ना हो क्योंकि ऐसे आम मीठे होते है।

2. कौन सा मीठा है, इसकी पहचान सुगंध से भी होती है। इसलिए जब भी आप आम खरीदने जाएं तो आम को एक बार दबा कर और सूंघकर जरूर देखें। यदि आम से खुशबू आ रही होगी तो समझिए कि वो नेचुरली तरीके से पका है और मीठा होगा। लेकिन अगर उसमें केमिकल या फिर अन्य तरह की महक आए तो इसे आपको बिल्कुल भी नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से आप बीमार पड़ सकते हैं। 

3. जाने – अनजाने में लोग कई बार आम के खरीदते वक्त एक गलती जरूर कर जाते हैं। जैसे कि कुछ आम दिखने में ऊपर से पके हुए लगते हैं लेकिन वे अंदर से कच्ची होते है। तो ऐसे में सवाल है कि आखिर पक्की और मीठे आम का चयन किस प्रकार किया जाए ? इस स्थिति में आपको एक बात का ध्यान रखना है। आपको देखना है कि जो आम थोड़ा सा दब रहा हो उसे खरीदे। ज्यादा अधिक गला हुआ आम ना खरीदें क्योंकि वो अंदर से कई बार सड़े हुए निकल सकते हैं।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending