किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

आजकल किडनी से संबंधित परेशानी लोगों में अकसर देखने को मिलती है. हमारे शरीर में दो किडनी होता है. किडनी हमारे शरीर के बेहर खास अंग होता है और इनका काम शरीर में खून को शुद्ध करना होता है. किडनी का ध्यान रखना आजकल काफी जरूरी है. असमय खानपान, और कई बुरी आदतों की वजह से किडनी पर असर पड़ता है.

किडनी का ख्याल रखने के लिए हमे अपने खान – पान में फल और सब्जियों को नियमित रूप से प्रयोग करना चाहिए. इसके अलावा भी कुछ ऐसी आदते है जिन्हें अपनाकर हम अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते है. तो आई  जानते है कि किडनी को स्वस्थ रखन के लिए हमे क्या करना चाहिए .

1. खूब पिए पानी – किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हम दिन में प्रयाप्त मात्रा में पानी पिना चाहिए. दरअसल, पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते रहने से शरीर के विषाक्त पदार्थ पेशाब के जरिये बाहर निकल जाते हैं.

2. पेन किलर दवाएं खाने से करे परहेज –  दवाओं का अधिक सेवन किडनी पर असर डालता है. पेने किलर दवाओं का नियमित तौर पर प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योकि इससे किडनी पर बुरा असर होता है किडनी कमजोर होने लगती है.

3. शरीर के वजन का रखें ख्याल :  किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमे हमारे शरीर के वजन का भी ख्याल रखना जरूरी होता है क्योकि शरीर का वजन बढ़ने से डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी बिमारीयां होता है. इस तरह डायबिटीज और हाइपरटेंशन ऐसी बिमारी है जो किडनी को प्रभावित कर सकती है. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending