जेडीयू नेता ने धर्मांतरण पर दिया बड़ा बयान, कहा- मैं भी कभी हिंदू था फिर धर्मांतरण करके इस्लाम कबूल कर लिया

जेडीयू नेता और बिहार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान (Jama Khan) ने शुक्रवार को हाजीपुर में एक कार्यक्रम के दौरान धर्मांतरण को लेकर बड़ा बयान दिया है। जमा खान ने अपने धर्मांतरण पर बयान देते हुए कहा कि, वो हिन्दू थे, उनके पूर्वज राजपूत थे लेकिन उन्होंने धर्मांतरण करके इस्लाम कबूल कर लिया था जिसके कारण वो मुसलमान हो गए। खान ने बताया कि आज भी उनके खानदान के आधे लोग हिंदू हैं। जिनसे वो समय-समय पर मुलाकात करते रहते हैं।

खान ने कहा, ”धर्म परिवर्तन आप मुहब्बत और भाईचारे से कर सकते हैं। समझ में आए तो आप कर सकते हैं। मैं राजपूत था, हिंदू था। हम लोग बैसवाड़ा से आए थे और वैश्य ठाकुर थे। हमारे पूर्वज जयराम सिंह, भगवान सिंह थे। यहां लड़ाई छिड़ गई। भगवान सिंह ने इस्लाम कबूल कर लिया और मुसलमान हो गए। यही खानदान हम लोगों का है। वहीं, बगल में मेरा परिवार के सरैया गांव है, जहां जयराम सिंह का खानदान है। हम दोनों भाइयों का आज आना-जाना सबकुछ है। ऐसे में तो परिवर्तन जबरन नहीं किया जाना चाहिए।”

आगे जमा खान ने कहा कि धर्मांतरण अगर अपनी मर्जी से हो तो इसमें कोई बुराई नहीं है। जमा खान के इस बयान पर आरजेडी नेता मृत्युंजय तिवारी ने पलटवार किया है। तिवारी ने कहा, ”जिस पाठशाला में आप गए हैं, ऐसे में इसी तरह की बात करेंगे। ये हिन्दू-मुस्लिम, संप्रदाय और जाति की बात करेंगे। आप अल्पसंख्यकों के कल्याण की बात करिए, लेकिन वह काम तो आप कर नहीं पा रहे हैं और यह ज्ञान दे रहे हैं।”

इसके अलावा मुसलमानों को लेकर विवादित बयान देते हुए जमा कान ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जमा खान को वोट नहीं दिया लेकिन बावजूद इसके सीएम नीतीश कुमार ने सभी का एकसमान ख्याल रखा। वहीं, मंत्रिमंडल में जेडीयू को मिले एक मंत्री पद को लेकर जमा खान ने कहा कि पार्टी को एक से ज्यादा मंत्री पद मिलना चाहिए था लेकिन उन्हें नहीं मिला।

बता दें की जमा खान बिहार के चैनपुर से विधायक हैं और मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी से होते हुए जेडीयू में शामिल हुए और मंत्री बने। फिलहाल, सरकार के अल्पसंख्यक चेहरे वाले जमा खान पर भरोसा जताते हुए उन्हें बिहार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending