रिसर्च का दावा, कटहल का आटा मधुमेह रोगियों के लिए हो सकता है फायदेमंद

डायबिटीज के मरीज भारत में बड़ी मात्रा में है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में डायबिटीज के 6 करोड़ से अधिक मामले हैं और इससे ज्यादा मामले केवल चीन में है जो जनसंख्या के मामले में भारत से बड़ा है. एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में करीब 35 करोड लोग मधुमेह से पीड़ित हैं. डायबिटीज अब किसी व्यक्ति को हो जाता है तो उसे अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होता है.

चीनी की मात्रा ना के बराबर लेनी होती है और इसके अलावा उन्हें विशेष प्रकार का खाना भी खाने की सलाह दी जाती है. अगर बात करें कि डायबिटीज होता कैसे है तो अनियंत्रित ब्लड शुगर के कारण डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है. डायबिटीज के पेशेंट को उन फूड आइटम से दूरी बनाने की जरूरत होती है जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है और इस बात का कई रिसर्च में दावा किया जा चुका है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कटहल के बारे में और किस प्रकार कटहल यानी जैकफ्रूट का आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो है.

कटहल का आटा डायबिटीज के मरीजो के लिए फायदेमंद होता है ये बात ये एक रिसर्च में सामने आई है. एक रिसर्च की माने तो कटहल के आटे का इस्तेमाल करने से डायबिटीज के पेशेंट को काफी लाभ होता है. इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि कटहल का सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर बेहतर होता है और डायबिटीज के पेशेंट आटे का सेवन कर काफी हद तक इस बीमारी को मात दे सकते हैं. आपको बता दें कि कटहल में ग्लाइसोमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और कटहल ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत होने के साथ ही इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए कटहल का आटा काफी फायदेमंद साबित होता है. इस रिसर्च के मुताबिक कटहल का आटे का सेवन करने से बीपी कंट्रोल और अन्य बीमारियों को भी दूर करने में मदद मिलती है. गौरतलब है कि कटहल ही एक ऐस फ्रूट है जिसका प्रयोग लोग सब्जी और फल दोनो रूप में अकसर करते है. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending