इटेलियन शोधकर्ताओं का दावा, चीज़ और चॉकलेट हार्ट को हेल्दी बनाने में करता है सहयोग

इटली की नेपल्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में दावा किया है की चॉकलेट, चीज और योगर्ट सीमित मात्रा खाने से हार्ट हमेशा हेल्दी रहता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर आप चॉकलेट एक तय मात्रा में लेते हैं तो यह हृदय रोगों का खतरा कम करती है। 20 से 45 ग्राम तक चॉकलेट खाते हैं तो फायदा पहुंचता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉल और एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय को स्वस्थ रखते हैं।

वहीं शोधकर्ताओं ने बताया की, अगर आप रोजाना 200 ग्राम डेयरी प्रोडक्ट लेते हैं तो इससे दिल को नुकसान नहीं पहुंचता। अगर आप चीज खाना पसंद करते हैं तो एक तिहाई कप चीज खा सकते हैं। 50 ग्राम चीज खाते हैं तो हार्ट हेल्दी रहता है। इसके साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के और नाइट्रेट्स पाए जाते हैं। जो रक्तवाहिकाओं की रक्षा करने के साथ ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।

भोजन में पत्तेदार सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से दिल की बीमारी का खतरा 16% तक कम होता है। वहीं, साबुत अनाज में फाइबर पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अगर रोजाना 150 ग्राम साबुत अनाज भोजन में लिया जाए तो खतरा 22% तक कम हो जाता है।

इन्ही सब के साथ साथ जॉन हॉप्किन्स मेडिसिन इंस्टीट्यूट में एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट केरी जे स्टुअर्ट कहती हैं, रोजाना 30 मिनट, सप्ताह में पांच दिन एरोबिक एक्सरसाइज जैसे- ब्रिस्क वॉक, रनिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, रोप जम्पिंग से हार्ट की पम्पिंग कैपेसिटी सुधरती है। इससे सर्कुलेशन बेहतर होता है। ब्लड प्रेशर कम होता है। हृदय मजबूत होता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending