रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली इन चीजों को शामिल करना होता है काफी शुभ, जानिए क्या है ये चीजें

रक्षाबंधन का त्यौहार इस बार 11 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. रक्षाबंधन के दिन भाई अपने बहन को उपहार देने के साथ ही उसकी रक्षा करने का वजन भी देता है. रक्षाबंधन का त्यौहार कई मायनों में खास है.

इस दिन बाजारों में भी रौनक खूब देखने को मिलती है. बाजार में राखी की दुकानें और मिठाइयों की दुकानों पर खूब भीड़ दिखाई देती है. रक्षाबंधन के दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना भी जरूरी है. रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में कौन-कौन सी जरूरी चीजें हैं और उसका क्या महत्व है, इसके बारे में ही इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं।

1. अक्षत – रक्षाबंधन के दिन बहन ने अपनी पूजा की थाली में अक्षत जरूर रखें. दरअसल हिंदू धर्म में पूजा की थाली में अक्षत का विशेष स्थान है. किसी भी शुभ कार्यों को में अक्षत को जरूर शामिल किया जाता है. इसलिए अपने भाई को राखी बांधने से पहले पूजा की थाली में अक्षत को जरूर शामिल करें क्योंकि अक्षत पूर्णता का प्रतीक होता है और इसे इस्तेमाल करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

2. कुमकुम या रोली का तिलक : रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में कुमकुम या रोली को जरूर शामिल करें. कुमकुम या रोली को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधते समय उसे तिलक जरूर लगाएं. यह काफी शुभ होता है.

3. चंदन – ज्योतिष शास्त्र की माने तो रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधते  समय भाई के मस्तिष्क पर चंदन लगाने से भाई का मन शांत रहता है और भाई धर्म और कर्म के रास्ते से नहीं भटकता है. साथ ही माना जाता है कि चंदन का टीका लगाने से व्यक्ति को भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसलिए रक्षाबंधन के दिन अपने भाई को राखी बांधते समय आप उसे चंदन का टीका जरूर लगाएं यह काफी शुभ होगा.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending