यहां जमकर होती है बर्फबारी, चारो ओर केवल दिखाई देता है बर्फ ही बर्फ

स्नोफॉल का अपना ही एक अलग मजा होता है। आसमान से बर्फ की बारिश किसे अच्छी नहीं लगती।  लोग स्नोफॉल का मजा लेने के लिए कई जगहों पर पहुंचते हैं।  कुल्लू, मनाली और पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी लोगों को उत्साह से भर देती है।  भारत में कई जगहों पर खूब बर्फबारी होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में  सबसे अधिक बर्फबारी वाली जगहें कौन सी है ? अगर नहीं तो हम आपको आज इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।
तो आइए इस बारे में जानते हैं।
1. मंगोलिया की उलानबटार में खूब बर्फबारी होती है। दरअसल ये मंगोलिया की राजधानी है। इसका नाम दुनिया की सबसे ठंडी जगह में गिना जाता है। इस जगह पर खूब बर्फबारी होती है जिसके कारण यहां न्यूनतम तापमान कभी-कभी माइनस 16 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाता है।
2. अमेरिका के मिनेसोटा इंटरनेशनल फॉल दुनियाभर में प्रसिद्ध है। दरअसल, इसे अमेरिका की सबसे ठंडी जगह में गिना जाता है। इस जगह को अमेरिका के आइसबॉक्स ऑफ द नेशन का खिताब भी  दिया जा चुका है। इस जगह भी खूब बर्फबारी होती है और लोग यहां बर्फबारी का मजा लेने भी पहुंचते हैं।
3. रूस के गांव कोई ओइमयाकॉन मैं खूब बर्फबारी होती है। इसे धरती की सबसे ठंडी जगह में गिना जाता है। यहां केवल 500 लोग ही रहते हैं। लेकिन यहां जब बर्फबारी होती है तो यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 71. 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।
4. अमेरिका के  में स्थित स्नेक अमेरिका का एक छोटा सा गांव है जहां खूब बर्फबारी होती है यहां होने वाली बर्फबारी दुनिया भर में मशहूर है मशहर है। खूब बर्फबारी होने के कारण यह गांव भी बर्फ से ढका रहता है जिस कारण से यहां की आबादी भी काफी कम है।
5. रूस के  वोरखोयांस्क भी खूब बर्फबारी होती है। दरअसल इसका नाम दुनिया की सबसे ठंडी जगह में शामिल है। यहां जब बर्फबारी होती है तो यहां का मौसम तापमान माइनस 48 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है। यहां साल के अधिकतर समय शरीर को जमा देने वाली सर्दी रहती है और खूब बर्फबारी होती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending