40 की उम्र के बाद इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना है जरूरी

बढ़ती उम्र के साथ ही सेहत का विशेष ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योकि 40 की उम्र के बाद कई बीमारियां शरीर को अपना घर बनाने लगती है. 40 की उम्र के बाद खान – पान और कई चीजों का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है ताकि परेशानी से बचा जा सके. इस उम्र के बाद शरीर को फिट रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और पोष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है. इस लेख में हम आपको कुछ 40 के उम्र के बाद अपने भोजन में क्या कुछ शामिल कराना चाहिए इसके बारे में बताने जा रहे है. तो आईये जानते हैं.

40 के बाद कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याए आन लगती है सामने

जब इंसान की उम्र 40 के पार हो जाती है तो स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां सामने आने का डर बना रहता है. खासकर, मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल और कमजोर इम्यूनिटी आदि. ऐसे में इस समय सेहत का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है.

40 के बाद डाइट में बदलाव जरूरी

40 की उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है ऐसे में जरूरत होता है शरीर को अधिक कैल्शियम की. इसके लिए 40 की उम्र के बाद पुरूष और महिलाओं को अपने डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, संतरा और ब्रोकली को जरूर शामिल करना चाहिए. इन खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

40 के बाद विटामीन D हैं काफी जरूरी़

शरीर की हड्डियों को मजबूत रखने के लिए विटामीन D काफी अहम भूमिका निभाती है. सुबह के समय धूप में थोड़ी देर बैठना शरीर में विटामीन डी की पूर्ति करता है. इसके अलाव डाइट में कुछ खाद्य पदार्थो को शामिल कर विटामीन डी की पूर्ति की जा सकती है. विटामीन डी से न केवल शरीर की हड्डियां मजबूत होता हो बल्कि इससे ब्रेस्ट और कोलोन केंसर से बचाव में भी मददगार है.

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी

40 की उम्र के बाद फाइबर युक्त भोजन का सेवन काफी जरूरी हो जाता है क्योकि ये शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाने का कार्य करता है. फाइबर युक्त भोजन का सेवन केंसर से बचाव और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा दिलाता है. शरीर में फाइबर की कमी को दूर करने के लिए अनाज, फल, सब्जियां और ओट्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए.  

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