मंगल मिशन को लेकर इसरो प्रमुख ने दी बड़ी जानकारी,

वर्तमान में इसरो दुनिया की सबसे बेहतरीन स्पेस एजेंसियों में से एक है. इसरो ने हाल ही में अंतरिक्ष की दुनिया अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

इसी बीच अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 18 फरवरी की रात करीब 2.30 बजे अपने मार्स पर्सिवरेंस रोवर को जेजेरो क्रेटर में सफलतापूर्वक लैंड कराने में सफलता हासिल की जहां इसी के साथ अमेरिका मंगल ग्रह पर सबसे ज्यादा रोवर भेजने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है.

अमेरिका की इस कामयाबी की चर्चा वर्तमान में जोरों पर है. वहीं अमेरिकी स्पेस नासा के रोवर के मंगल पर लैंड करने के बाद इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख के.

mangal

सिवन ने भारत के मंगल मिशन को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भारत का अगला मंगल मिशन ऑर्बिटर मिशन होगा. हालांकि इस दौरान सिवन ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि मंगल मिशन कब रवाना होगा. हालांकि उन्होंन इतना जरूर कहा कि चंद्रयान – 3 के बाद ही इसे लॉन्च किया जाएगा.

बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी के कारण स्पेस प्रोग्राम्स पर भी असर पड़ा. वहीं बात अगर मिशन चंद्रयान- 3 की करे तो बताया जा रहा है कि चंद्रयान – 3 के अगले साल यानि 2022 में रवाना होने की उम्मीद है. आपको बता दे कि चंद्रयान – 3 के लिए तैयारियां वर्तमान में जोरों पर है और चंद्रयान -3 में केवल लैंडर और रोवर ही होंगे.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending