इजरायल सरकार ने बदले नियम अब से गे भी कर सकेंगे रक्तदान, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

इजरायल सरकार ने गुरुवार दोपहर रक्तदान से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव किया। इजरायली स्वास्थ्य मंत्री नितजान हॉरोवित्ज ने कहा अब से गे भी रक्तदान कर सकेंगे। नितजान हॉरोवित्ज ने एक बयान में कहा कि गे लोगों को रक्तदान से वंचित रखना एक तरह का स्टीरियोटाइप था। यह पुरानी सोच को दर्शाने वाला फैसला था। जिसे अब बदल दिया गया है। गौरतलब हो कि इजरायली स्वास्थ्य मंत्री खुद भी गे हैं।

इजरायल सरकार के इस फैसले की यहां के एलजीबीटीक्यू समानाधिकार संगठन ने भी तारीफ की है। संगठन ने कहा कि यह फैसला ऐतिहासिक है। यह इस समुदाय के साथ-साथ इजरायली समाज के लिए भी गर्व से भरा क्षण है, क्योंकि समान अधिकारों की बात करता है। संगठन ने अपने एक बयान में कहा कि सैकड़ों-हजारों नागरिकों का खून दोयम दर्जे का नहीं है। 

गुरुवार दोपहर स्वास्थ्य मंत्री नितजान हॉरोवित्ज ने कहा जानकारी देते हुए आगे कहा कि कोई भी रक्तदाता चाहे वह किसी भी जेंडर या सेक्सुअल ओरिएंटेशन का हो, वह लोगों की जान बचाने के लिए रक्तदान कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक एक अक्टूबर से ब्लड डोनेशन से पहले भरे जाने वाले फॉर्म में बदलाव किया जाएगा। इसके मुताबिक वह क्लॉज जिसमें गे से ब्लड लेने की मनाही थी, उसे कैंसल कर दिया जाएगा।

हालांकि इसमें एक नया क्लॉज जोड़ा गया है। इसके मुताबिक ऐसे लोग जिन्होंने पिछले तीन महीने में ज्यादा रिस्की सेक्स संबंध बनाए हैं या फिर जिन्होंने कई पार्टनर्स से संबंध बनाए हैं, उनसे खून लेने पर मनाही रहेगी। जिससे किसी तरह के संक्रामक रोग का खतरा न रहे। गौरतलब है कि अमेरिका और ब्रिटेन में भी गे लोगों को रक्तदान करने की इजाजत दी गई है। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending