गर्मी के इस मौसम धूमने का है प्लान ?  तो पहुंचे उत्तराखंड के इन खूबसूरत हिल स्टेशनों पर

गर्मी के इस मौसम में पहाड़ो में घूमने और झरनों में नहाने का हर किसी का मन करता हैं. हर कोई चाहता है की अपने परिवार, दोस्त और अपने चाहने वालों के साथ किसी हिल स्टेशन पर घूमकर आया जाए. ऐसे में अगर आप भी गर्मी के इस मौसम में किसी हिल स्टेशन पर जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको उत्तराखंड का रूख करना चाहिए. उत्तराखंड की प्राकृतिक सौंदर्य़ से कौन वाकिफ़ नहीं है.

यहां के पहाड़, नदियां और पारंपरिक भोजन हर किसी को अपनी और खींचते है. उत्तराखंड के हिल स्टेशन विश्व प्रसिद्ध है. हर साल यहां गर्मी के इस मौसम में लाखों की संख्या में सैलानी गर्मीयों की छुट्टियां मनाने आते है. तो आईये आपको हम आपको प्रकृति की गोद में बसे उत्तराखण्ड के कुछ हिल स्टेशन्स के बारे में बताते है जहां गर्मी के इस मौमस में आपको घूमने और सुकून के कुछ पल बिताने जरूर जाना चाहिए.

1. मसूरी :  गर्मीयों की छुट्टियां बिताने और अपनों के साथ सुकून के पल बिताने के लिए मसूरी से अच्छा कुछ भी नहीं है. पहाड़ो की रानी के नाम से मशहूर मसूरी की हसीन वादियां, और यहां के एडवेंचर स्पोर्टस हर किसी का मन मोह लेने के लिए काफी है. यहां आप लाल टिब्बा, मसूरी क्राइस्ट चर्च, कंपनी गार्डन, नाग देवता मंदिर, कैंप्टी फॉल गढ़वाल आदि जगहों पर धूम सकते है. इसके साथ ही यहां आप पारंपरिक व्यंजनें का लुत्फ उठा सकते है.

2. पौड़ी – उत्तराखंड के गढ़वाल में बसा पौड़ी हमेशा से सैलानियों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहा है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता देख आपको कहीं और जाने का मन नहीं करेगा. यहां सुबह – सुबह सुर्योदय का अद्भुद नजारा आपका मन मोह लेगा. इसके अलावा यहां आने वाले पर्यटक केदारनाथ, नीलकंठ, नंदा देवी, गंगोत्री और बंदर पंच की एक झलक देख सकते हैं. हमारी माने तो आपको पौड़ी धूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए.

3. चंबा – चंबा का अपना अलग ही महत्व है. ये हिमालयी शहर एक ऐतहासिक शहर है है. यहां आप ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं. हर साल यहां मार्च और अप्रैल के दौरान सुहू माता मेला लगता है जिसे देखने के लिए देश के हर कौने से लोग पहुंचते है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता हर किसी को आकर्षित करती है.

4. कनातल – उत्तराखंड के गढ़वाल में स्थित ये छोटा सा हिल स्टेशन घने जंगलों से घिरा है. यहां आकर आपको लगेगा की आप प्रकृति की गोद में खेल रहे है. प्राकृतिक सुंदरता से भरे इस हिल स्टेशन पर आप आराम के पल बिताने के लिए जरूर पहुंचे. कनातल में धूमने के लिए भी काफी जगहें है.

5. टिहरी – टिहरी डैम का नाम तो आपने सुना ही होगा. ये डेम देश का सबसे उंचा डैम है. यहां के खूबसूरत नजारे और मनमोहक दृश्य विश्य विख्यात है और इस हिल स्टेशन की गिनती भारत के सुंदर हिल स्टेशनों में होती है. टिहरी के आसपास धूमने के लिए टिहरी बांध, धनौल्टी, देवप्रयाग, मुखेम मंदिर जैसी कई जगहें है.   

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending