प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बादाम का सेवन करना कितना सही? जाने इसके फायदे और नुकसान

नट्स खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है और बादाम काफी हेल्दी नट्स माना जाता है। दिखने में छोटा सा ये बादाम कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बादाम में प्रोटीन से लेकर  विटामिन, खनिज और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। बहुत से लोग खुद को हेल्दी रखने के लिए  कच्चा बादाम खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोगों को व्यंजनों में डालकर इसे खाना पसंद होता है। वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए ये एक बढ़िया स्नैक्स के रूप में माना जाता है।

यूं तो बादाम का सेवन किसी भी वक्त किया जा सकता है। लेकिन कम नींद या नींद न आने वाले लोगों को बादाम का सेवन रात में सोने से पहले जरूर करना चाहिए। बादाम में मौजूद मैग्नीशियम  नींद लाने में सहायक होता है। लेकिन इसको ज्यादा खाने से पहले इस बात को ध्यान में जरूर रखें  कि बादाम की तासीर गर्म होती है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में इसका जितना हो सके कम करें। तो आइए जानते हैं गर्भावस्था में इसका सेवन करना चाहिए या नहीं?

गर्भवती महिलाएं के लिए बादाम खाना सही? 

 बता दें, प्रेग्नेंट महिलाएं भी बादाम का सेवन कर सकती हैं। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, जो होने वाले शिशु को और ज्यादा सेहतमंद बनाता है इसके साथ ही और जन्म दोष को होने से रोकता है। महत्वपूर्ण बात, जो महिलाएं गर्भावस्था में बादाम कहती हैं, उनकी संतान में तंत्रिका ट्यूब दोष की संभावना कम काफी हद तक कम हो जाती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए, लेकिन ध्यान रखने सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। 

दिमाग भी होगा तेज 

दिमाग को तेज रखने के लिए बादाम को सबसे अच्छा आहार माना जाता है। बादाम में मौजूद विटामिन याददाश्त को तेज रखने में काफी ज्यादा मदद करते है, जबकि इसमें पाया जाने वाला जिंक दिमाग की कोशिकाओं को किसी भी तरह के नुकसान होने से बचाता है। ऐसे में दिमाग को तेज रखने के लिए रोजाना एक 8-10 बादाम खाइए। 

हड्डियां होंगी मजबूत

दिमाग को तेज करने के अलावा बादाम के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।  बादाम में पाए जाने वाला मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटेशियम स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण हैं। वहीं हड्डियों से संबंधित किसी भी तरह की बीमारियों से बचने के लिए रोजाना बादाम खाएं या बादाम वाला दूध पिएं। 

पेट के लिए भी बेहतर

बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से पेट संबंधी रोगों जैसे कब्ज आदि से राहत मिलती है। वहीं विशेषज्ञ का कहना है कब्ज को दूर रखने के लिए रोजाना 4-5 बादाम खाएं और पानी खूब पिएं। परंतु बादाम के ज्यादा सेवन से पेट संबंधी समस्याएं बढ़ भी सकती हैं। 

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