क्या वाकई तेजी से वजन घटाने में कारगर है दही? जानिए इसे खाने का सही समय

आजकल के समय में ज्यादातर लोगों के बीच मोटापे की परेशानी खूब देखने को मिल रही है। इसका एक सबसे बड़ा कारण खराब जीवन शैली, स्ट्रेस, अनहेल्दी फूड्स, शारीरिक असक्रियता और नींद की कमी आदि होना है। इतना ही नहीं मोटापे की वजह से ही आज लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में लोग अपने बढ़ते हुए वजन पर कंट्रोल करने के लिए कई तरह की कोशिशें भी कर रहें है,

बावजूद इसके उनका वजन टस से मस होने का नाम नहीं ले रहा है। वैसे वजन घटाने के लिए दही खाने के लिए कहा जाता है,लेकिन क्या सच में दही के सेवन करने से वजन और चर्बी कम होने में मदद मिलती है? आज हम आपके इसी सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं।

अक्सर ऐसा कहा जाता है चर्बी और वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट दोनों ही बेहद  जरूरी है। दरअसल रोजाना के भोजन में कुछ बदलाव करने से भी वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है। ऐसे में मोटापा कम करने में दही का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है, जाने कैसे?

दही लंबे वक्त तक रखे संतुष्ट

मालूम हो वजन कम करने के लिए दही सेवन करने पर इसलिए जोर दिया जाता है। क्योंकि दही एक लो कार्ब और हाई प्रोटीन फूड है, ऐसे में वेट लॉस के लिए ये बेस्ट फूड्स में से एक है। दरअसल दही में  प्रोटीन पाया जाता है जो लीन मसल मास को बनाए रखने और चर्बी को कम करने में काफी मदद मददगार करता है। इस लिहाज से दही वेट पर काबू पाने में मददगार होती है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए

विशेषज्ञों के अनुसार जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है, उन्हें वजन कम करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं, इससे चयापचय में सुधार होता है। साथ ही इसे वजन घटाने में कारगर माना गया है।

इस तरह करें सेवन

दही का सेवन आप दोपहर या रात में खाने के साथ एक कटोरी खा सकते हैं।  इसके अलावा स्मूदी के रूप में नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं। वहीं वेट लॉस करने के लिए दही का सेवन रायता, छाछ और लस्सी भी फायदेमंद हो सकता है।

दही खाने के कुछ बेहतरीन फायदे…

– गर्मी के मौसम में दही खाने से डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी दिक्कतों में निजात मिल जाती है
– वजन घटाने वाले इच्छुक लोगों को दही खाने की सलाह दी जाती है
– दही के सेवन से दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है
– दही का सेवन हृदय संबंधी रोगों के लिए बेहतर माना जाता है

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending